नई दिल्ली: जब लोग फेल होते हैं तो वो अक्सर किस्मत को दोषी ठहराते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने बेहद कठिन परिस्थितियों बावजूद कामयाबी हासिल की. ऐसी ही कहानी आईपीएस अधिकारी मोहम्मद अली शिहाब (IPS Officer Mohammed Ali Shihab) की है. आईपीएस मोहम्मद अली शिहाब केरल के रहने वाले हैं. वो अनाथालय में रहे, टोकरियां बेंची और चपरासी नौकरी की लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी. आखिरकार वो यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करके आईपीएस अधिकारी बने.


पिता के साथ टोकरी बेचते थे आईपीएस शिहाब


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएस अधिकारी मोहम्मद अली शिहाब का जन्म केरल के मल्लापुरम जिले के एक गांव में हुआ था. जिस परिवार में उनका जन्म हुआ, वह बहुत गरीब था. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मोहम्मद अली शिहाब भी बचपन में अपने पिता के साथ बांस से बनी टोकरियां बेचते थे. फिर 1991 में लंबी बीमारी के बाद उनके पिता का निधन हो गया और उनके परिवार के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा.


अनाथालय में बीते जिंदगी के 10 साल


पिता की मृत्यु के बाद मोहम्मद अली शिहाब के कंधों पर परिवार की जिम्मेदारी आ गई. उनकी मां भी न तो पढ़ी-लिखी थीं और न ही उनके पास कोई नौकरी थी, जिससे वो परिवार का खर्च उठा सकें. इसके बाद उन्होंने फैसला किया शिहाब को वो अनाथालय भेज देंगी. शिहाब ने बताया कि वो 10 साल तक अनाथालय में रहे. वहां पेट भर खाना भी नहीं मिलता था. हालांकि अनाथालय जाना फिर भी उनके लिए वरदान साबित हुआ. वहां उन्होंने पढ़ना-लिखना शुरू किया.



VIDEO



आईपीएस ने 21 परीक्षाओं में हासिल की सफलता


उन्होंने कहा कि अनाथालय में उन्होंने अनुशासन सीखा, जिसने उनकी सफलता में बहुत बड़ा रोल निभाया. उच्च शिक्षा के लिए उन्हें पैसों की जरूरत थी. जिसके बाद उन्होंने सरकारी एग्जाम की तैयारी करना शुरू किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि शिहाब ने 21 सरकारी परीक्षाओं में सफलता हासिल की. आईपीएस बनने से पहले उन्होंने फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में काम किया. शिहाब ने जेल वार्डन और रेलवे टिकट एग्जामिनर की नौकरी भी की. फिर 25 साल की उम्र उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में कामयाबी हासिल की.


यूपीएससी की परीक्षा पास करने से पहले शिहाब ने कई परेशानियों का सामना किया. पहले दो प्रयासों में सफलता उनके हाथ नहीं लगी. लेकिन उन्होंने पढ़ाई जारी रखी और हार नहीं मानी. फिर साल 2011 में अपने तीसरे प्रयास में मोहम्मद अली शिहाब ने यूपीएससी की परीक्षा पास की. उन्होंने ऑल इंडिया 226 रैंक हासिल की.


LIVE TV