Albert Einstein: US राष्ट्रपति को लिखा आइंस्टीन का लेटर होगा नीलाम, मिलेंगे 4 मिलियन डालर! आखिर क्या लिखा था उसमें
Advertisement
trendingNow12312808

Albert Einstein: US राष्ट्रपति को लिखा आइंस्टीन का लेटर होगा नीलाम, मिलेंगे 4 मिलियन डालर! आखिर क्या लिखा था उसमें

Albert Einstein Letter Auction: महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का लिखा एक और लेटर नीलाम होने जा रहा है. इस लेटर से 4 मिलियन डॉलर मिलने की संभावना है. आखिर इस लेटर में उन्होंने ऐसा क्या लिख दिया था कि इतने पैसे मिलने वाले हैं.

Albert Einstein: US राष्ट्रपति को लिखा आइंस्टीन का लेटर होगा नीलाम, मिलेंगे 4 मिलियन डालर! आखिर क्या लिखा था उसमें

Albert Einstein letter to Franklin Roosevelt: अमेरिका के महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंसटीन अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके किस्से अब भी खूब पढ़े- सुने जाते हैं. अब उनका लिखा एक लेटर नीलाम होने जा रहा है. इस बोली से 4 मिलियन डॉलर मिल सकते हैं. उन्होंने यह पत्र 1939 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रुजवेल्ट को लिखा था और इसी लेटर के बाद अमेरिका ने वह काम किया था, जिसके बाद दुनिया अब विनाश के कगार पर पहुंच गई है. 

नाजी जर्मनी बना सकता है परमाणु बम

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक आइंस्टीन ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति को लेटर लिखा तो उस वक्त दुनिया में सेकंड वर्ल्ड वार शुरू हो चुकी थी. ऐसे में आइंस्टीन ने राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट को पत्र लिख अंदेशा जताया था कि नाजी जर्मनी परमाणु बम बनाने की राह पर हो सकता है. लिहाजा अमेरिका को उससे निपटने के लिए पहले ही परमाणु कार्यक्रम विकसित कर लेना चाहिए. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रुजवेल्ट ने इस लेटर को बेहद गंभीरता से लिया था. उन्होंने इसके बाद न्यूक्लियर प्रोग्राम शुरू करने के लिए हाई लेवल कमेटी का गठन किया. इस कमेटी का हेड जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर को बनाया गया था और उनके नेतृत्व में चले इस सीक्रेट प्रोजेक्ट को मैनहट्टन प्रोजेक्ट कहा गया. 

पृथ्वी को तबाही के कगार पर खड़ा कर दिया

इसी प्रोजेक्ट पर काम करते हुए अमेरिका ने दुनिया में पहली बार परमाणु बम का विकास किया और 6 व 9 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर इसका इस्तेमाल किया. इसके साथ ही सेकंड वर्ल्ड वार तो खत्म हो गया लेकिन दुनिया में परमाणु बमों के विकास का नया द्वार भी खुल गया, जिसने आज पृथ्वी को तबाही के कगार पर खड़ा कर दिया है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति को 2 अगस्त 1939 को लिखा पत्र  

साइंटिस्ट आइंस्टीन का यह लेटर  माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन के कलेक्शन का हिस्सा है. उस वक्त आइंस्टीन ने टाइप करके 2 पेज का यह लेटर लिखा था. 2 अगस्त 1939 को लिखे इस पत्र में आइंस्टाइन ने अमेरिकी राष्ट्रपति को संबोधित करते हुए कहा था, सर, न्यूक्लियर फिजिक्स ने हाल में यह संभावना बना दी है कि यूरेनियम को ऊर्जा के एक नए और महत्वपूर्ण स्रोत में बदला जा सकता है. 

4 मिलियन अमेरिकन डॉलर मिलने की संभावना

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, क्रिस्टी की इस दो पेज के टाइप किए गए पत्र के लिए कम से कम $4 मिलियन मांगने की योजना है. आइंस्टीन के इस पत्र से सापेक्षता के सिद्धांत का विवरण देने से जुड़े लेटर का रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना नहीं है. वह लेटर 2021 में 13 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था. हालांकि आइंस्टीन का यह लेटर ईश्वर और धर्म के बारे में चिंतन पर लिखे उनके लेटर की नीलामी का रिकार्ड तोड़ सकता है. वह लेटर 2018 में नीलाम हुआ था, जिसके लिए 2.8 मिलियन डॉलर की रकम मिली थी. 

Trending news