नई दिल्ली: सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर की परेशानी बढ़ गई है. जानकारी के अनुसार थरूर पर इस मामले में बतौर आरोपी केस चलाया जाएगा. उन्हें इसके लिए समन भेजा गया है. थरूर को सात जुलाई को अदालत में पेश होने के लिए कहा गया है. शशि थरूर पर सुनंदा पुष्कर को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है. साथ ही उन पर घरेलू हिंसा का भी आरोप लगाया गया है. पुलिस द्वारा फाइल चार्जशीट को देखने के बाद पांच जून को पटियाला हाउस कोर्ट ने थरूर पर केस चलाने की मंजूरी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने दाखिर की थी 3000 पन्नों की चार्जशीट
दिल्ली पुलिस ने 14 मई को शशि थरूर पर सुनंदा को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था. दिल्ली पुलिस ने अदालत से कहा कि थरूर को साढ़े चार साल पुराने मामले में आरोपी के तौर पर तलब किया जाना चाहिये. उसने दावा किया कि उसके पास पर्याप्त सबूत हैं.


सुनंदा पुष्कर केसः शशि थरूर ने आरोपपत्र को बताया बेतुका, बोले-'डटकर करूंगा मुकाबला'


दिल्ली पुलिस ने तकरीबन 3000 पन्नों के आरोप पत्र में शशि थरूर को एकमात्र आरोपी के तौर पर नामजद किया है. पुलिस ने आरोप लगाया था कि उन्होंने अपनी पत्नी के साथ क्रूरता की. थरूर के घरेलू नौकर नारायण सिंह को मामले में एक महत्वपूर्ण गवाह बनाया गया है.



कांग्रेस नेता पर आईपीसी की धारा 498 ए (क्रूरता) और 306 (आत्महत्या के लिये उकसाने) के आरोप लगाए गए हैं.  धारा 498 ए के तहत अधिकतम तीन साल के कारावास की सजा का प्रावधान है जबकि धारा 306 के तहत अधिकतम 10 साल की जेल हो सकती है.


सुनंदा पुष्कर केस: वो ट्वीट जहां से शुरू हुआ था विवाद, क्या थी थरूर-मेहर की मिस्ट्री?


दिल्ली पुलिस ने एक जनवरी 2015 को आईपीसी की धारा 302 के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. शशि थरूर को इस मामले में अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है.


एयरपोर्ट पर हुआ था झगड़ा
थरूर से वर्ष 2010 में विवाह करने वाली पुष्कर को दिल्ली के लीला पैलेस होटल में 17 जनवरी 2014 को रहस्यमयी हालत में मृत पाया गया था. माना जा रहा है कि इस मामले में शशि थरूर के खिलाफ सबसे अहम सबूत दिल्ली एयरपोर्ट पर थरूर और सुनंदा के बीच हुआ विवाद ही रहा. जानकारी के मुताबिक सुनंदा पुष्कर और थरूर के बीच त्रिवेंद्रम से दिल्ली आ रही फ्लाइट में इस कदर झगड़ा हुआ था कि दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचते ही सुनंदा ने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया था.


'मुझे जीने की कोई इच्छा नहीं', मौत से 9 दिन पहले सुनंदा ने थरूर को किया था ई-मेल: पुलिस


एयरपोर्ट के बाथरूम में उन्होंने खुद को करीब 45 मिनट बंद रखा था जबकि बाहर थरूर दरवाजा खोलने की मिन्नतें कर रहे थे. दिल्ली पुलिस ने एयरपोर्ट की सीसीटीवी फुटेज को पहले ही जब्त कर लिया था.