Ayodhya Latest News: अयोध्या का जुबैरगंज पशुओं के बाजार के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. जुबैरगंज पशु बाजार से देश के कोने-कोने से लोग पशुओं को खरीदने आते हैं. अब तेलंगाना सरकार भी बड़ी संख्या में दुधारू भैंसों और गायों की आपूर्ति इस बाजार से करेगी. तेलंगाना सरकार अपनी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत ग्रामीण आबादी और किसानों को मुफ्त में दुधारू पशु उपलब्ध कराती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूरे देश में प्रसिद्ध है जुबैरगंज पशु बाजार


तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने रविवार को जुबैरगंज पशु बाजार का दौरा किया था. अयोध्या के सोहावल में लखनऊ-फैजाबाद-गोरखपुर राजमार्ग पर स्थित जुबैरगंज पशु बाजार देश के सबसे बड़े पशु बाजारों में से एक माना जाता है. जुबैरगंज का यह पशु बाजार उत्‍तर भारत के लाखों किसानों और डेयरी मालिकों की जरूरतों को पूरा करता है.


तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला


तेलंगाना के गृह मंत्री ने कहा कि अगर गौवंश की नस्ल अच्‍छी है और तेलंगाना के किसानों की सहायता करती है, तो तेलंगाना सरकार अयोध्या से मवेशी ले जाएगी. बाजार के निदेशक हाजी फिरोज खान गब्बर ने कहा कि तेलंगाना सरकार को दूध देने वाले जानवरों की आपूर्ति करने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और इसका सीधा फायदा सीमांत किसानों और ग्रामीण लोगों को होगा जो बिक्री के लिए जानवरों का प्रजनन करते हैं.


हजारों जानवरों की होगी आपूर्ति


गब्बर ने कहा कि हमें उम्मीद है कि तेलंगाना सरकार को इस बार भी हजारों जानवरों की आपूर्ति की जाएगी. पूर्व में भी ऐसा किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि हम सरकार के हस्तक्षेप के बिना इस बाजार को किसानों के सहकारी केंद्र के रूप में चलाते हैं.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)