कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने सोमवार को निर्वाचन आयोग (EC) से बीजेपी नेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की  है. TMC नेताओं ने कहा कि आयोग बीजेपी (BJP) के उन नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करे जिन्होंने कूच बिहार गोलीबारी (Cooch Behar Firing) की घटना पर कथित तौर पर भड़काऊ टिप्पणी की जिसमें ‘चार निहत्थे लोगों ’ की जान चली गई थी.


हिंसा भड़काने का आरोप


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब को लिखे पत्र में TMC ने कहा कि बीजेपी नेता दिलीप घोष सहित बीजेपी के कई नेता कूच बिहार जैसी और घटनाओं की चेतावनी देकर हिंसा ‘भड़का’ रहे हैं. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के बीच कूच बिहार के सीतलकूची में स्थानीय लोगों के कथित हमले के बाद सीआईएसएफ (CISF) जवानों द्वारा की गई गोलीबारी में चार व्यक्ति मारे गए थे. आरोप है कि भीड़ में शामिल लोगों ने केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों से उनकी राइफलें छीनने की कोशिश हुई थी.


ये भी समझिए - किसका बंगाल: क्या बंगाल में हिंसा बन चुकी है एक 'सिस्टम'?​ 


पहली घटना का हवाला देते हुए पत्र में कहा गया, ‘11 अप्रैल 2021 को बारानगर में एक रैली में दिलीप घोष ने कहा कि लोगों ने देखा है कि सीतलकूची में क्या हुआ और चेतावनी दी कि अगर किसी ने सीमा लांघी तो सीतलकूची की घटना दोहराई जाएगी. इस सिलसिले में एक आधिकारिक शिकायत चुनाव आयोग को पहले भी दी जा चुकी है.’


इन नेताओं पर कार्रवाई की मांग


टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय और डेरेक ओ ब्रायन द्वारा हस्ताक्षरित इस पत्र में बीजेपी नेता राहुल सिन्हा और सयंतन बसु द्वारा की गई ऐसी ही टिप्पणियों का भी उल्लेख है. शिकायत में बीजेपी के सांसद अर्जुन सिंह के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी अटैच किया गया है. टीएमसी नेताओं ने इस बावत ये भी कहा कि बीजेपी के नेता ने झारखंड के लांगुर में एक हमले में घायल CISF कर्मियों की तस्वीर को सीतलकूची में ली गई तस्वीर के तौर पर कथित रूप से साझा करके ‘गलत जानकारी फैलाने’ की कोशिश की थी.


ये भी पढ़ें- बंगाल: जब PM मोदी ने ममता बनर्जी के लिए कहा-दीदी...ओ दीदी...आदरणीय दीदी...


उस ट्वीट को बीजेपी नेता शुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने भी रीपोस्ट किया था. तृणमूल कांग्रेस ने मांग की कि घोष, सिन्हा और अन्य के खिलाफ ‘उनके विवादास्पद बयानों’ के लिए आपराधिक कार्यवाही सहित उचित कानूनी कार्रवाई की जाए.’


LIVE TV