मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चढ़ा दें ये हरा पत्ता, दूर होगी पैसों की किल्लत

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन  हनुमान जी का माना जाता है. इस दिन  बजरंग बली की पूजा करने आर्थिक तंगी दूर हो सकती है. मंगलवार के दिन भगवान पान-सुपारी चढ़ाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2024, 11:46 PM IST
  • मंगलवार को करें ये उपाय
  • ये हरा पत्ता दूर करेगा आर्थिक तंगी
मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में चढ़ा दें ये हरा पत्ता, दूर होगी पैसों की किल्लत

नई दिल्ली Mangalwar Ke Upay: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन राम भक्त हनुमान की पूजा करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी को पान का पत्ता अर्पित करें. पान और सुपारी अर्पित करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

पान-सुपारी 
मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर 1 पान, 1 सुपारी, 1 लौंग और 1 हरी इलायची हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद अपनी मनोकामना हनुमान जी को बताएं. इसके बाद दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. चालसी का पाठ करने के बाद 108 बार श्रीराम का जप करें. 

इस बात का रखें ध्यान 
अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान चल रहे हैं तो मंगलवार के दिन किसी से कर्ज नहीं लेना चाहिए. ना ही किसी को कर्ज देना चाहिए. माना जाता है कि अगर आप इस दिन किसी से कर्ज लेते हैं या फिर देते हैं तो वह पैसा वापस नहीं मिलता है. 

गुड़ चना का उपाय 
मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर भगवान को गुड़ चना अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है.  इसके अलावा 11 मंगलवार तक बंदरों को गुड़ चना खिलाने से आर्थिक तंगी दूर रहती हैं.  ध्यान रहे मंगलवार के दिन आपको मांसहार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. मंगलवार के दिन नॉनवेज खाने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं. 

इत्र 
मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली को इत्र अर्पित करें. इत्र अर्पित करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे. वहीं मंदिर में बैठकर श्री राम का 108 बार जाप करें. श्री राम जाप करने से बजरंग बली जल्द ही प्रसन्न होंगे.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़