Earthqauke In Turkey: तुर्की (Turkey) में इंडिया (India) क्या कर रहा है, अबतक भारत से कितनी मदद तुर्की को मिली है इसपर पाकिस्तान (Pakistan) नॉनस्टॉप चर्चा कर रहा है. पाकिस्तान में सोशल मीडिया से लेकर सड़कों, चौराहे तक भारत की बातें हो रही हैं. इस बातचीत का टॉपिक है तुर्की को इंडिया की हेल्प. शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सरकार और पाकिस्तानी पब्लिक को डर है कि उनका दोस्त तुर्की भी भारत के साथ जाने वाला है. इस्लामाबाद के पास पहले ही बहुत कम दोस्त बचे हैं और अब तुर्की को लेकर भी पाकिस्तान डरा हुआ है. इतना ही नहीं तुर्की, पाकिस्तान और उसके प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की हाल ही में इंटरनेशनल लेवल की बेइज्जती भी कर चुका है, जब शहबाज ने यात्रा पर तुर्की जाने का ऐलान किया था. तुर्की की हुकूमत ने कहा कि अभी हम मेजबानी नहीं कर सकते क्योंकि हमारी कौम इस वक्त गम में डूबी हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुर्की ने की पाकिस्तान की फजीहत


हालांकि, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की तुर्की यात्रा को इसके बाद रद्द कर दिया गया. पाकिस्तानी एक्सपर्ट इमरान रियाज खान ने कहा कि इनको ये कहा गया है कि जनाब आप अभी हमारे मुल्क में ना आएं. हम अपने लोगों को संभालें या आपको संभालें. हर जगह से बेइज्जती करवानी होती है ऐसा लगता है. वहीं, पाकिस्तानी एक्सपर्ट ईसा नकवी ने कहा कि आप अंदाजा लगाएं कि इस तरीके से शायद कोई अपनी किराने की दुकान ना चलाए, जैसे पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम शहबाज शरीफ इस मुल्क के विदेशों के साथ संबंध को चलाना चाहते हैं.


तुर्की को इंडिया की मदद देख पाकिस्तान हैरान!


तुर्की से आई तस्वीरों में हिंदुस्तानी टीम को देखकर इस्लामाबाद शॉक्ड है. मुसीबत में फंसे तुर्की को मदद देने में पाकिस्तान पीछे क्यों रह गया है? हिंदुस्तान कैसे आगे निकल गया? यही सवाल पूछ-पूछकर पाकिस्तान की जनता परेशान है. एक वीडियो में पाकिस्तानी लोग कहते हुए दिख रहे हैं कि देखिए इंडिया की कितनी बेहतरीन पॉलिसी है कि तुर्की हमेशा हर फोरम पर हमारे साथ और इंडिया के खिलाफ था. खासतौर पर कश्मीर और इसके अलावा और भी मसलों पर. लेकिन जब वक्त आया उनकी मदद का तो इंडिया और बाकी मदद कर रहे हैं, हम पीछे हैं.


पाकिस्तान ने दिया ऐसा रिएक्शन


उन्होंने आगे कहा कि तुर्की में भूकंप आया जिसकी वजह से काफी जानमाल का नुकसान हुआ है. इंडियन आर्मी वहां काफी सारी हेल्प लेकर पहुंच गई है. उसके साथ बहुत सारे डॉक्टर्स और मेडिसिन भी हैं. दुनिया में देखा जाए तो हमें इंसानियत के ग्राउंड पर काम करना चाहिए.


तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हजार के पार पहुंच गई है. भूकंप के 4 दिन बाद अब मलबे में फंसे लोगों के जीवित बचे होने की उम्मीदें खत्म होती जा रही हैं. तुर्की के 3 शहर नुरदगी, कहमन मरस, गाजिएनटेप में सबसे ज्यादा तबाही हुई है. यहां कई ऐसे जगह हैं जहां मलबा हटाया नहीं जा सका है. मदद के लिए पहुंची NDRF की टीम ने एक बच्ची की जान बचाई. भारतीय सेना भी तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं