नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने शनिवार को ट्वीट करके जानकारी दी कि पहले चरण में देश में 3 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) मुफ्त में दी जाएगी. जिसमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने ये भी कहा कि 27 करोड़ को कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन (Vaccine) मुफ्त दी जाएगी या नहीं इसका फैसला बाद किया जाएगा.



केंद्र सरकार ने देश में 30 करोड़ लोगों को सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) देने का लक्ष्य रखा है. जिन 30 करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन दी जाएगी, इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिस्ट तैयार की है. जिसमें 1 करोड़ हेल्थ केयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स है. फ्रंटलाइन वर्कर्स में पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी और सेना के लोग शामिल हैं.


ये भी पढ़ें- दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर किसान ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखी ये बात


बता दें कि भारत में 26 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिनकी उम्र जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है. इसके अलावा 1 करोड़ ऐसे लोगों को कोरोना वैक्सीन देते समय प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी उम्र 50 से कम है लेकिन उन्हें गंभीर बीमारी है.


इतना ही नहीं दिल्ली सरकार ने भी मुफ्त वैक्सीन देने की बात कही है. वैक्सीन को DCGI की मंजूरी का इंतजार है. दिल्ली में पहले चरण के दौरान 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.


ये भी पढ़ें- यहां हुआ अनोखा विरोध प्रदर्शन, लोग ट्रेन में एक-दूसरे को करने लगे KISS


कोरोना वैक्सीन से जुड़ा ये अभियान देश में अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है. देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों में ड्राई रन हो रहे हैं.


VIDEO