Good News for Shiksha Mitra: उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षामित्रों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है और होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. यूपी सरकार ने प्राथमिक विद्यालयों में संविदा पर कार्यरत शिक्षामित्रों की अधिकतम उम्र सीमा तय कर दी है और शिक्षामित्र अब 60 साल की में रिटायर होंगे. यूपी के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षामित्रों 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे और उनका अनुबंध 60 साल उम्र होने पर स्वत: ही खत्म हो जाएगा. बता दें कि इससे पहले शिक्षामित्रों के रिटायरमेंट की उम्र तय नहीं थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.46 लाख शिक्षामित्रों को होगा इस फैसले से लाभ


यूपी सरकार के इस फैसले से राज्य में कार्यरत करीब 1.46 लाख शिक्षामित्रों को फायदा होगा. प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने आदेश जारी कर दिए हैं. बता दें कि साल 1999 में प्राथमिक स्कूलों में टीचर्स की कमी को देखते हुए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर शिक्षामित्रों की तैनाती की गई थी.


शिक्षामित्रों को हर साल रिन्यू कराना होगा कॉन्ट्रैक्ट


हालांकि, यूपी सरकार ने शिक्षामित्रों के कॉन्ट्रैक्ट में कई बदलाव नहीं किया है और उन्हें हर साल अपना कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू कराना होगा. बता दें कि वर्तमान समय में शिक्षामित्रों को हर महीने 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाता है और उन्हें साल में 11 महीने मानदेय दिया जाता है. शिक्षामित्रों का मानदेय समय-समय पर बढ़ाया जाता रहा है और साल 2014 में पहले बैच के शिक्षामित्रों को समायोजित भी किया गया था, लेकिन फिर समायोजन निरस्त करके वापस मानदेय पर नियुक्त किया जाने लगा.


लखनऊ में आज शिक्षामित्र करेंगे महासम्मेलन


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज (20 फरवरी) शिक्षामित्र महासम्मेलन करेंगे. राज्यभर में कार्यरत शिक्षामित्र लखनऊ के रमाबाई पार्क में परिवार सहित महासम्मेलन करेंगे. इस दौरान शिक्षामित्र नियमितीकरण तथा विभिन्न मांगों को सरकार के सामने रखेंगे. 75 जनपदों से शिक्षामित्रों लखनऊ पहुंच गए हैं. बता दें कि राज्य के 1.46 लाख शिक्षामित्र नियमितीकरण ना होने से परेशान हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे