69000 शिक्षक भर्ती: फॉर्म भरने में हुई हैं गलतियां तो सुधार के लिए 3 दिन का मौका, तीसरी काउंसलिंग आज से
Advertisement

69000 शिक्षक भर्ती: फॉर्म भरने में हुई हैं गलतियां तो सुधार के लिए 3 दिन का मौका, तीसरी काउंसलिंग आज से

 इनमें वे चयनित अभ्यर्थी शामिल हैं, जिन्होंने आवेदन पत्र में अपना या माता, पिता/पति का नाम अंकित करने में गलतियां कीं या फिर जिनके आवेदन और मूल दस्तावेजों में माता की जगह पिता और पिता के स्थान पर माता का नाम भर दिया था.

69000 शिक्षक भर्ती: फॉर्म भरने में हुई हैं गलतियां तो सुधार के लिए 3 दिन का मौका, तीसरी काउंसलिंग आज से

लखनऊ: 69000 शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग आज से शुरू हो रही है. इसमें ऐसे वो अभ्यर्थी शामिल होंगे जो पहली और दूसरी काउंसलिंग से वंचित रह गए थे. उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69,000 सहायक अध्यापकों की भर्ती में आवेदन पत्र, शैक्षिक दस्तावेज, जाति व निवास प्रमाण पत्र में मानवीय त्रुटि के कारण जो अभ्यर्थी पहली और दूसरी काउंसलिंग से वंचित रह गए थे, उन्हें इन गलतियों को सुधारने का मौका देते हुए उनके लिए जिलों में तीसरी काउंसलिंग बुधवार से शुरू हो रही है. तीसरी काउंसलिंग 9 से 11 दिसंबर तक होगी. काउंसलिंग के बाद अभ्यर्थियों को 12 दिसंबर को नियुक्ति पत्र भी दिए जाएंगे. 

इसमें करीब ढाई हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने की खबर है. ये वो हैं दस्तावेजों में लिपिकीय त्रुटि के कारण पहले दो चरणों की काउंसिलिंग से वंचित रह गए हैं. इनमें वे चयनित अभ्यर्थी शामिल हैं, जिन्होंने आवेदन पत्र में अपना या माता, पिता/पति का नाम अंकित करने में गलतियां कीं या फिर जिनके आवेदन और मूल दस्तावेजों में माता की जगह पिता और पिता के स्थान पर माता का नाम भर दिया था. या फिर मूल अंकपत्र के सापेक्ष प्राप्तांक कम या पूर्णांक ज्यादा भरा है.

Job Interview: इंटरव्यू में पूछे जाने वाले आम सवाल, सही जवाब देने पर बढ़ते हैं सफल होने के चांस

लाने होंगे ऑरिजनल डाक्यूमेंट्स 
अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शैक्षिक और ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स, उसकी दो सेट फोटोस्टेट, चार पासपोर्ट साइज फोटो, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के नाम से आवेदन शुल्क का ड्राफ्ट देना होगा. इसमें अनारक्षित (General) और ओबीसी (OBC) के लिए 500, एससी-एसटी (ST-ST) के लिए 200, दिव्यांगजन का कोई शुल्क नहीं है. काउंसलिंग के बाद 15 दिन में ड्राफ्ट सभी बीएसए के परिषद कार्यालय पहुंचाना होगा. काउंसलिंग में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों को मूल आवेदन से मिलाकर नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे. 

भर्ती का रास्ता हुआ साफ
69000 सहायक अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण में 36590 अभ्यर्थियों की चयन एवं जिला आवंटन सूची 2 दिसंबर को जारी हुई थी. 69000 पदों के सापेक्ष एक जून को 67867 अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी हुई थी. 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में अनुसूचित जनजाति के 1133 योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण जून में 67,867 चयनित अभ्यर्थियों की वरीयता सूची जारी की गई थी. लेकिन मामला कोर्ट में जाने के चलते तब भर्ती रुक गई थी. हालांकि अब भर्ती का रास्ता साफ है. 

SSB में Constables के पदों पर 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

एक जून को 67867 अभ्यर्थियों की सूची में से मेरिट के अनुसार 31277 का चयन पहले चरण में हो चुका है. पहले चरण की सूची 12 अक्टूबर को जारी हुई थी. सुप्रीम कोर्ट से शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के कटऑफ का निर्णय 18 नवंबर को होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की थी. 

बता दें कि, सहायक अध्यापकों की ये भर्ती पासिंग मार्क के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में फंसी थी. 18 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार और उन अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया जो 65 और 60 फीसदी पासिंग मार्क के पक्ष में थे. सरकार इस फैसले से पहले ही कोर्ट के अंतरिम फैसले पर इस भर्ती में से 31277 पदों पर नियुक्ति दे चुकी है. अब 2 से 4 दिसंबर की काउंसलिंग के बाद बचे हुए पदों पर 36,590 अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी. 5 दिसंबर को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे. जबकि त्रुटि सुधरवाने वाले के लिए तीसरी दौर की काउंसलिंग का 9 से 11 तक का समय अभ्यर्थियों को दिया है.

WATCH LIVE TV

Trending news