काम की खबर! बहुत फायदेमंद है आपका Aadhar card, बड़े आराम से हो जाएंगे ये काम

अब गैस सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में आती है. लेकिन अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आपको LPG सब्सिडी नहीं मिलेगी. 

काम की खबर! बहुत फायदेमंद है आपका Aadhar card, बड़े आराम से हो जाएंगे ये काम
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: Aadhar Card देश के सबसे अहम डॉक्यूमेंट्स में से एक हो गया है. भारत में आधार कार्ड देश के नागरिकों की पहचान बन गया है. इस कार्ड का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड के जरिए आपके कई जरूरी काम बिना किसी मशक्कत के पूरे हो सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से काम हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. 

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है आपका Aadhar Card असली है या नकली? फ्रॉड से बचें और ऐसे करें पता

 

Aadhar Card से खुल सकता है Bank Account
अगर आपको जल्दी में नया Bank खाता खुलवाना है, तो यह काम आप केवल आधार कार्ड की मदद से ही कर सकते हैं. आपको नया अकाउंट ओपन करने के लिए फॉर्म लेना होगा, जिसमें आधार कार्ड का नंबर देने से बैंक खाता तुरंत खुल जाएगा. इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लगेगा. 

ये भी पढ़ें: अब आपके घर का भी होगा 'Aadhar Card'! जानें क्या होंगे फायदे

Aadhar Card से ही मिलती है Pension 
पेंशन (pension) लेने के लिए अगर किसी दस्तावेज की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है तो वह है आधार कार्ड. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप पेंशन नहीं ले पाएंगे. पेंशन लेने के लिए हर पेंशनधारी को अपना आधार कार्ड नंबर जिस विभाग से उसको पेंशन मिलती है वहां रजिस्टर कराना होगा. 

ये भी पढ़ें: आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की  इस साल की आखिरी किस्त, जानें कहां करें चेक

बिना आधार कार्ड के नहीं मिलती LPG सब्सिडी 
अब गैस सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में आती है. लेकिन अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आपको LPG सब्सिडी नहीं मिलेगी. इसलिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा.  

ये भी पढ़ें: जानें क्या है मोदी सरकार की Stand Up India स्कीम, जिसके तहत मिल सकते हैं लाखों रोजगार

PF खाते से पैसा निकालने के लिए पड़ती है आधार कार्ड की जरूरत 
अगर आप अपने Provident Fund का पैसा निकालना चाहते हैं, तो आधार कार्ड आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि पीएफ का पैसा उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा, जिनका आधार कार्ड नंबर भविष्य निधि संगठन (Provident fund organization) में रजिस्टर होगा. अगर आप पीएफ खाते से अपना ऑनलाइन (Online) पैसा निकालते हैं तो इसके लिए आपके आधार कार्ड का सत्यापन किया जाएगा. ऐसे में अगर आपने पीएफ खाते से अपना आधार नंबर लिंक नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को पीएफ अकाउंट से लिंक करवाए. 

ये भी पढ़ें: आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की इस साल की आखिरी किस्त, जानें कहां करें चेक

डिजिटल लॉकर भी रहता है सुरक्षित 

अपने दस्तावेजों को एक जगह ऑनलाइन जमा करके रखने के लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल लॉकर (Digital locker) की सुविधा चालू की है. जिसमें आप अपने सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. जब तक आप अपना आधार नंबर डिजिटल लॉकर में दर्ज नहीं करेंगे तब तक आपका डिजिटल लॉकर शुरू नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें: क्या है मोदी सरकार की Sukanya Samriddhi Yojana, कैसे उठा सकते हैं लाभ?

आधार कार्ड की मदद से जल्दी बन जाता है पासपोर्ट 
आधार कार्ड का इस्तेमाल अब पासपोर्ट (Passport) बनवाने में भी किया जाता है. क्योंकि अब पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपनी पहचान के दस्तावेजो में आधार कार्ड देना पड़ेगा. जिससे आपको महज 10 दिनों में ही अपना पासपोर्ट मिल जाता है. 

WATCH LIVE TV