Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में स्थित कई प्रमुख मंदिरों के बारे में लोग जानते हैं, लेकिन सिकंदरा क्षेत्र में हाइवे किनारे स्थित एक ऐसा मंदिर है, जिसकी कहानी और विशेषताएं जानकर आप हैरान रह जाएंगे. यह मंदिर वृंदावन के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर की तरह ही अद्वितीय है. इस मंदिर में ठाकुर बांके बिहारी की ऐसी प्रतिमा स्थापित है, जिसमें वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी की छवि दिखती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर की अनोखी मूर्ति
सिकंदरा हाइवे पर स्थित श्रीकृष्णचंद्र महाराज, ठाकुर रामकृष्ण महाराज के इस मंदिर में वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी जैसी छवि देखने को मिलती है. इस मंदिर के महंत ने बताया कि मंदिर के संस्थापक सेठ सूरजभान जिन्होंने मंदिर में बांके बिहारी की मूर्ति की स्थापना कराई उन्होंने मूर्ति को जयपुर से करीब 200 साल पहले मंगवाया था. यह प्रतिमा ढाई फीट ऊंची है. इस प्रतिमा का पूजन-पाठ वृंदावन में विधिपूर्वक संपन्न हुआ, जिसके बाद मूर्ति को आगरा लाकर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कराई गई.


वृंदावन जैसी सेवा और भोग
इस मंदिर में ठाकुर बांके बिहारी की सेवा भी वृंदावन के मंदिर की तरह ही की जाती है. हर दिन माखन और मिश्री का भोग लगाया जाता है, जो बांके बिहारी के प्रिय भोग माने जाते हैं. मंदिर में ठाकुर जी की सेवा में वही विधि-विधान अपनाया जाता है, जो वृंदावन में किया जाता है.


सेठ सूरजभान की भक्ति
आज भी सेठ सूरजभान के परिवारजन इस मंदिर की सेवा कर रहे हैं. उनकी कई पीढ़ियां इस मंदिर की देखभाल और पूजा-अर्चना में समर्पित रही हैं. परिवार के सदस्यों का कहना है कि ठाकुर बांके बिहारी की कृपा से उनके जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रही है, और वे इस सेवा को अपनी सबसे बड़ी जिम्मेदारी मानते हैं.


ये भी देखें: सपने में भगवान श्रीकृष्ण को देखना, कान्हा से लेकर गीता का उपदेश देते वासुदेव का स्वप्न में देखना


 


श्रद्धालुओं के बीच लोकप्रियता
यह मंदिर आगरा और आसपास के क्षेत्रों में श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. जो लोग वृंदावन नहीं जा पाते, वे यहां आकर ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन और उनकी पूजा का आनंद ले सकते हैं. मंदिर की पवित्रता और यहां की परंपराएं श्रद्धालुओं को आत्मिक शांति और सुख का अनुभव कराती हैं.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!