mathura News: मथुरा में 10 दिन पहले मनी भव्य होली,टेसू के फूलों के रंग से रंगे कान्हा के भक्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2156422

mathura News: मथुरा में 10 दिन पहले मनी भव्य होली,टेसू के फूलों के रंग से रंगे कान्हा के भक्त

mathura News: मथुरा में रमणरेती में होली का उत्सव मनाया गया. इसमें फूलों की होली के साथ-साथ टेसू के फूलों के रंग से भी होली खेली गई. 

 

mathura

mathura News: मथुरा-गोकुल के रमणरेती में होली का उत्सव मनाया गया. संत ओर भक्तो ने मिलकर खेली होली. प्राकृतिक रंगों ओर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ  होली का आयोजन किया गया. हर बार कार्ष्णि आश्रम में होली का उत्सव अनूठे ढंग से मानाया जाता है. 

शरणानंद महाराज के आश्रम में मनी होली
गोकुल में रमणरेती स्थित गुरु शरणानंद महाराज के आश्रम में पारंपरिक होली का आयोजन किया गया. इसमें फूलों की होली के साथ-साथ टेसू के फूलों के रंग से भी होली खेली गई. फूलों की होली में सैकड़ों ने भक्तों ने हिस्सा लिया. राधा-कृष्ण के स्वरूप ने पिचकारी से भक्तों पर रंग बरसाया. 

मथुरा में लठमार होली, लड्डू होली और फूलों की होली
रमण रेती में ब्रज की अनेक गोलियों की झांकियां देखने को मिली जैसे लठमार होली, लड्डू होली,फूलों की होली, टेसू के फूलों, की होली के साथ राधा कृष्ण की लीलाओं का भी मंचन हुआ. गोकुल के नजदीक श्रीउदासीन कार्ष्णि आश्रम है. इसे रमणरेती आश्रम के नाम से भी जाना जाता है. इस आश्रम में हर साल वार्षिकोत्सव के मौके पर होली का आयोजन किया जाता है. इस दौरान यहां खेली जाने वाली फूलों की होली इस आयोजन की विशेषता होती है.

टेसू के फूलों से बने रंग का इस्तेमाल
इस साल वार्षिकोत्सव के मौके पर भी रंग-बिरंगे फूलों की होली का आयोजन किया गया. इस बार की होली में सूखे फूलों के अलावा गुलाल और टेसू के फूलों से बने रंग का इस्तेमाल किया गया. टेसू से बने इन प्राकृतिक रंगों की खासियत यह है कि इनसे शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है. गोकुल से कुछ दूरी पर स्थित रमणरेती धाम में भगवान को रमण बिहारी के नाम से पूजा जाता है.

यह भी पढ़ें- Mathura Holi: यूपी में इस दिन खेली जाएगी बरसाना की लठमार और लड्डू होली, लाडली मंदिर में प्रवेश के लिए ये हैं नया रूट प्लान

यह भी पढ़ें- मार्च है ऋषिकेश घूमने का बेस्ट टाइम, रघुनाथ मंदिर समेत इन स्थानों पर जरूर जाना

Trending news