Aligarh News/Abhishek Mathur: यूपी के अलीगढ़ में पुलिस ने शादी करके ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है. पकड़े गए गैंग में तीन महिलाएं और चार पुरूष हैं. यह गैंग शातिर तरीके से कुंवारे युवाओं को फंसाकर पहले उनकी शादी कराता था. फिर शादी के बाद घर का सारा सामान लूटकर फरार हो जाता था. शादी के लिए गैंग की तीनों महिलाएं स्वयं दुल्हनें बनती थीं. शादी होने के अगले ही दिन दुल्हनें सामान बटोरकर गायब हो जाती थीं. पुलिस ने पकड़े गए गैंग के पास से शादी के दौरान दूल्हों से लूटे गए सोने-चांदी के जेवरात, 27 हजार रुपये की नकदी, मोबाइल फोन और नींद की गोलियां बरामद की हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिचौलिए ने करवाई थी शादी
अलीगढ़ पुलिस क्षेत्राधिकारी तृतीय अमृत जैन ने बताया कि क्वार्सी थाने में पुलिस को बीते दिनों दो युवकों से शिकायत मिली थी. शिकायत में पता चला था कि उनकी शादी एक बिचौलिए द्वारा 80-80 हजार रूपये लेकर कराई गई. शादी के बाद आईं दुल्हनें अगले ही दिन घर में रखा सारा सामान लूटकर फरार हो गईं. पुलिस ने पीड़ित दूल्हे मानव बंसल और दिनेश सिंघल की तहरीर के आधार पर मुकद्दमा दर्ज कर लुटेरी दुल्हनों की तलाश करनी शुरू कर दी. सीओ ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि एक बार फिर इन लुटेरी दुल्हनों के द्वारा पलवल में किसी अन्य युवकों को शादी करके फंसाया जा रहा है. सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मौके से तीनों दुल्हनों को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही इनके चार अन्य साथियों को भी महरावल स्टेशन के पास से दबोच लिया. 


अविवाहित युवकों की होती थी तलाश
सीओ ने बताया कि पकड़ी गईं महिलाएं पूजा, अंजली उर्फ कमलेश और अनम उर्फ महविश पहले से ही शादीशुदा हैं. उनकी इस शातिराना हरकत के पीछे उनके पति राजकुमार उर्फ राजू निवासी सौदा हबीबपुर, कोतवाली नगर खुर्जा, बुलंदशहर, प्रदीप शर्मा निवासी जरगवां, बुलंदशहर, दानिश निवासी जाकिरनगर, अलीगढ़ व एक अन्य संजू पुत्र निरंजन, निवासी खुर्जा, बुलंदशहर की प्लानिंग रहती थी. सीओ ने बताया कि गैंग का मुख्य सरगना अंजली का पति प्रदीप शर्मा है. जो षड़यंत्र के तहत अविवाहित युवकों को तलाश कर उनकी शादी गिरोह की महिलाओं से कराता था. उसके बाद आभूषण व नगदी को लूट ले जाता था. गैंग में शामिल महिलाएं व पुरूष शादी के दौरान सभी तरह की रस्म कराते थे. बाद में दूल्हे पक्ष के यहां जाकर दुल्हन को विदा कराते समय सारा सामान लूटकर फरार हो जाते थे. 


लाखों का सामान बरामद
पुलिस ने गैंग के पास से सोने का एक गले का हार, चार सोने के मंगलसूत्र, एक सोने की चैन, 1 जोड़ी सोने की झुमकी, 3 सोने की अंगूठी, तीन जोड़ी सोने के कुंडल, एक जोड़ी सोने की कान की बाली, 10 जोड़ी चांदी के बिछिया, 6 जोड़ी पायल, एक घड़ी आदि के अलावा 27 हजार 200 रूपये की नकदी, नींद की दवाईयां 12 गोली व 7 मोबाइल फोन आदि बरामद किये हैं.


पुलिस ने किया गिरोह का भंडाफोड़
पुलिस क्षेत्राधिकारी अमृत जैन ने बताया कि यह अंतर्राज्यीय गिरोह अब तक पांच से अधिक शादियां कर अविवाहित युवकों को ठगी का शिकार बना चुका है. पलवल में भी नेहा की शादी ठगी के इरादे से की जा रही थी. लेकिन उससे पहले ही पुलिस ने सबको दबोच लिया. पकड़े गए गैंग के द्वारा की गई ठगी की वारदातों के खुलासे के लिए पुलिस पूछताछ कर रही है. गैंग के सभी सातों लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है.


पीड़ितों ने की पुलिस की तारीफ
वहीं, ठगी का शिकार हुए दूल्हे मानव बंसल ने बताया कि पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है. शादी के बाद सामान लूटकर भाग जाने वाली लुटेरी दुल्हनों को उनके गैंग के लोगों के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया है और उनसे सामान की बरामदगी की है. वहीं, दूसरे शिकार हुए अविवाहित दूल्हे दिनेश सिंघल ने बताया कि पुलिस का कार्य सराहनीय है. गैंग की गिरफ्तारी हुई है. इस गैंग की महिला के द्वारा पलवल में फर्जी तरीके से शादी की जा रही थी. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.


और पढ़ें - शादी में खर्च के लिए पैसा जुटाने किडनैपर बना प्रेमी जोड़ा, अगवा किया 8 साल का मासूम


और पढ़ें - शादी का दबाव बनाने पर सिपाही ने साथी साथ मिलकर की प्रेमिका की हत्या, आरोपी गिरफ्तार