लखनऊ: भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की प्रतिमा को जयपुर की कंपनी वर्क्‍स फॉर आर्टिस्ट के राजकुमार पंडित ने बनाया है. उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को बनाने में छह माह का समय लगा है. राजकुमार पंडित बताते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा को बनाने में उन्हें छह महीने का समय लगा है. इसमें उनके साथ 65 लोगों की टीम ने मिलकर काम किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा कांस्य से बनी है, जो 25 फुट ऊंची और पांच टन वजनी है. इसे बनाने में करीब 89 लाख रुपये लागत आई है. यह प्रतिमा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने निर्मित करवाई है.


मूर्तिकार राजकुमार पंडित कहते हैं कि अब तक उन्होंने लाखों लोगों की प्रतिमाएं बनाई हैं, जिसमें सबसे ज्यादा महापुरुषों की प्रतिमाएं शामिल हैं. बिहार के मूल निवासी राजकुमार पंडित का राजस्थान के जयपुर में वर्क स्टेशन है. वहां उनकी टीम कांस्य, एल्युमिनियम और ब्रास समेत कई धातुओं की प्रतिमाएं बनाती है.


पूर्व पीएम अटल की जयंती पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, किया अटल प्रतिमा का अनावरण


राजकुमार पंडित ने बताया कि उन्होंने अब तक सबसे ऊंची मूर्ति 47 फुट की बनाई है, जो महाभारत काल के योद्धा अर्जुन की है. यह मूर्ति राजस्थान के महाराजा सवाई मान सिंह के स्टेडियम में लगी है. उन्होंने अभी 20 फुट ऊंची भारत माता की मूर्ति बनाई है.