पूर्व पीएम अटल की जयंती पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, किया अटल प्रतिमा का अनावरण

पूर्व पीएम अटल की जयंती पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, किया अटल प्रतिमा का अनावरण

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज, डेंटल, पैरामेडिकल, नर्सिंग की सारी विधाओं को अटल बिहारी मेडिकल विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा. 

पूर्व पीएम अटल की जयंती पर लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, किया अटल प्रतिमा का अनावरण

विशाल रघुवंशी/लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ के लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में बनने वाले अटल बिहारी मेडिकल विश्वविद्यालय का भी शिलायन्स किया. 

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज, डेंटल, पैरामेडिकल, नर्सिंग की सारी विधाओं को यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा. एक समान सेलेबस और परीक्षा चार्ट इस विश्वविद्यालय से लागू होगा. हमारा विजन पहले दिन से स्पष्ट है. सबसे अच्छा है, बीमार होने से बचा जाए, जितना ज्यादा जागरूक होंगे, उतना इम्यूनिटी बढ़ेगी. हेल्थकेयर सिस्टम को लेकर लगातार काम कर रहे हैं और स्वास्थ की योजनाओं को मिशन मोड पर चला रहे हैं.

उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर का निर्माण हुआ है और बीमारी के शुरू होते ही यहां इलाज दिया जाता है. उज्ज्वला योजना से धुएं से मुक्ति दिलाना भी प्रिवेंटिव केयर है और आयुष, आयुर्वेद बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि यूपी के लोग और सीएम योगी की टीम बधाई की पात्र है और इंसेफेलाइटिस मामले में योगी टीम ने सराहनीय काम किया है. गरीब से गरीब को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो रही है. इसके लिए 75 नए मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी है और 5 वर्षों में लगातार मेडिकल की सीटें बढ़ाई हैं और यूपी में 2 दर्जन मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी गयी है.

कार्यक्रम में आगे बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत अभूतपूर्व विकास के साथ 2020 मे प्रवेश कर रहा है. हमने विरासत में मिली समस्याओं को सुलझाया है. राष्ट्र के भावी विकास के लिए अपने प्रयास से मजबूत नींव रखी है और यूपी का हर बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ रहे, इसके लिए इंद्रधनुष मिशन पर काम करें. आर्टिकल 370 कितनी पुरानी बीमारी थी, कितनी कठिन लगती थी लेकिन, हमने कठिन से कठिन चुनौतियों को सुलझाया है. राम मंदिर को लेकर भी हमने काम किया है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान के सताये शरणार्थियों को नागरिकता का रास्ता निकाला है. अभी भी जो बाकी हैं, उनके समाधान के लिए भी पूरे सामर्थ्य से प्रयास कर रहे हैं. सबकी धारणाएं चूर-चूर हो गईं. हम चुनौतियों को चुनौती देने निकले हैं. सुनवाई सबकी हो, सुविधा सबको मिले, सुरक्षा सब अनुभव करे, सुलभता सबको सुनिश्चित सरकार को करना है, सबका साथ सबका विकास भाव से काम कर रहे हैं और सरकार से सत्ता सुख निकाल कर सेवा भाव भरेंगे. सरकार का जितना दखल कम हो वह करना चाहिए, सरकार सुलझाने का काम करे.

पीएम मोजी ने कहा कि 2024 तक हर घर जल पहुंचाने के जुटे हैं और 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए हम आगे बढ़ रहे है और हमने ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है और अब कोई कागज के फेर में नहीं फंसता है. जीवन आसान हो रहा है. यूपी के युवा साथियों को आग्रह करता हूं कि अपने अधिकारों के साथ अपने कर्तव्य और दायित्व की ओर भी बल देना है, क्या यह सम्पत्ति उनके बच्चों के काम नही आता. यूपी में कुछ लोगों ने संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया. नागरिकों के साथ सरकार का भी दायित्व है.
जो घटना में मरे, जो घायल हुए, जो नुकसान हुआ उसपर सोचें अधिकार के साथ हमारा बहुत सारा दायित्व भी है.

लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया. स्वागत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि अटल जी के संसदीय क्षेत्र लखनऊ का प्रतिनिधित्व करने का मुझे मौका मिला इसलिए लखनऊ लोकसभा क्षेत्र की जनता की ओर से सभी का अभिनंदन करता हूं. भारत के मार्गदर्शक, युगपुरुष अटल का आज जन्मदिन है और सीएम योगी को अटल जी की प्रतिमा लगाने के लिए बधाई देता हूं. अटल जी ने भारत ही नहीं विश्व को अपने विचार से प्रभावित किया था और तत्कालीन पीएम नरसिम्हा राव ने भी विपक्ष का होने के बावजूद अटल जी पर विश्वास किया था और भारत को अटल जी ने परमाणु सम्पन्न देश बनाया. अटल जी ने कहा की भारत कभी पहले एटम का प्रयोग  नहीं करेगा इसीलिए अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल की तुलना नहीं की जा सकती. वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश भारत की धरती ने दिया है.

कार्यक्रम में मौजूद सीएम योगी ने कहा कि अटल जी की कर्मभूमि उत्तर प्रदेश रही है और अटल जी भी आगरा के बटेश्वर से जुड़े रहे. यूपी सरकार ने अटल जी की प्रथम कर्मभूमि बलरामपुर का चयन किया गया. केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर को बलरामपुर में स्थापित किया जाएगा और अटल जी की प्रतिमा लोकभवन में हमें हमारी प्रतिबद्धता को याद दिलाएगी. पहले 75 में सिर्फ 15 जनपदों में मेडिकल कॉलेज थे लेकिन पिछले ढाई साल में 45 जनपदों में मेडिकल कॉलेज होने जा रहे हैं. 

योगी ने कहा कि 7 मेडिकल कॉलेज में प्रवेश शुरू हुआ. 8 मेडिकल कॉलेज में इस सत्र प्रवेश लेने जा रहे हैं. गोरखपुर एम्स में ओपीडी शुरू हुई. रायबरेली एम्स में भी ओपीडी शुरू हो रही है. 13 नए मेडिकल कॉलेज की अनुमति हमें मिली है और 49 मेडिकल कॉलेज, 17 डेंटल, 210 नर्सिंग, 89 पैरामेडिकल की संबद्धता अटल विवि से होगी. कार्यक्रम के दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी लोकभवन में मौजूद थी और इस दौरान सीएम योगी ने पीएम मोदी को ओडीओपी का स्मृति चिन्ह भेंट किया.

Trending news