मनमीत गुप्ता/अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में आज हनुमानगढ़ी के निशान के साथ होली की शुरुआत हो गई है. आज रंगभरी एकादशी के दिन सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी से हनुमान जी का निशान की पूजा अर्चना कर सिद्ध निशान को अयोध्या की सडकों पर निकाला गया. साधु संतों की टोली ने हनुमान जी के निशान की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी में किया और रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें होली को लेकर क्या है UP सरकार की गाइडलाइंस, कहां सख्ती और कहां मिलेगी छूट?


 हनुमानगढ़ी के निशान की पूजा अर्चना के साथ होली का उत्सव शुरू
अयोध्या में हनुमानगढ़ी के अंदर रंगभरी एकादशी के दिन हनुमानगढ़ी के निशान की पूजा अर्चना के साथ होली का उत्सव शुरू हो जाता है. पूरे वर्ष हनुमानगढ़ी का यह निशान हनुमानगढ़ी के पवित्र स्थान पर एक बक्से में रखा जाता है और होली के पूर्व रंगभरी एकादशी के दिन इस निशान को विशाल संदूक से निकालकर हनुमान जी के सामने विशाल भाले के ऊपर रखा जाता है.



साधु-संतों की टोली जमकर खेलती है होली
हनुमानगढ़ी के इस पवित्र निशान को अयोध्या के 5 कोस परिक्रमा मार्ग में बने सभी मंदिरों में ले जाया जाता है. जहां पर साधु-संतों की टोली जमकर होली खेलती है. रंग गुलाल अबीर और फूलों से होली खेलती है. फिर इसे हनुमानगढ़ी में लाकर सुरक्षित रखा जाता है. यह परंपरा सैकड़ों वर्षो से चली आ रही है. इस बार की होली अयोध्या के लिए विशेष मानी जा रही है क्योंकि भगवान श्री राम का मंदिर बन रहा है और आज ही के दिन 25 मार्च 2020 को रामलला टेंट से निकलकर अपने अस्थाई मंदिर में विराजे थे. 



होली पर जाना है घर और चाहिए कंफर्म टिकट तो चेक कर लें इन SPECIAL ट्रेनों की पूरी लिस्ट


इस बार की होली अयोध्यावासियों, संत-महंतों के लिए खास
संत समाज चाहते हैं कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण हो और भगवान राम अपने दिव्य और भव्य मंदिर में विराजें. अयोध्या हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने सभी साधु संतों को गुलाल लगाकर होली का उत्सव मनाया. पुजारी राजू दास का कहना है कि इस बार की होली अयोध्यावासियों, संत-महंतों के लिए बहुत ज्यादा खुशी देने वाली है क्योंकि सैकड़ों वर्ष से जिसके लिए संघर्ष किया गया वह राम मंदिर बनना शुरू हो गया है. आज भगवान टेंट से निकलकर अस्थाई भवन में विराजे हैं. यह संत समाज के लिए बहुत ही खुशी और आनंद का समय है. इसलिए इस बार अयोध्या में होली बहुत ही उत्साह और उमंग के साथ मनाई जा रही है.



श्रद्धालुओं का अयोध्या में लगा तांता 
वहीं अयोध्या में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु भी अयोध्या की होली में रमे नजर आ रहे हैं. यह श्रद्धालु आज के दिन अयोध्या नगरी में हनुमानगढ़ी पर होली को देखकर अपने जीवन को धन्य मान रहे हैं.


योगी सरकार ने वापस लिया शिया वक्फ बोर्ड के प्रशासक की नियुक्ति का फैसला, 20 अप्रैल को चुनाव


WATCH LIVE TV