योगी सरकार ने वापस लिया शिया वक्फ बोर्ड के प्रशासक की नियुक्ति का फैसला, 20 अप्रैल को चुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand872310

योगी सरकार ने वापस लिया शिया वक्फ बोर्ड के प्रशासक की नियुक्ति का फैसला, 20 अप्रैल को चुनाव

योगी सरकार ने शिया वक्फ बोर्ड में प्रशासक की नियुक्ति का फैसला वापस ले लिया है. प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण को शिया वक्फ बोर्ड के प्रशासक पद से हटा लिया है.

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने शिया वक्फ बोर्ड में प्रशासक (Administrator) की नियुक्ति का फैसला वापस ले लिया है. बुधवार रात UP सरकार ने आनन-फानन में ये फैसला वापस लेते हुए प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण को शिया वक्फ बोर्ड के प्रशासक पद से हटा लिया है. शिया बोर्ड में अगले महीने चुनाव कराए जाएंगे. शिया वक्फ बोर्ड के चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है. सरकार ने यह फैसला हाईकोर्ट (High court) में चल रही शिया वक्फ बोर्ड (shia waqf board) में चुनाव संबंधी सुनवाई को देखते हुए लिया है. 

UPSSSC Big Decision: जांच में गड़बड़ियां मिलने पर 2018 में हुई ग्राम पंचायत अधिकारी परीक्षा निरस्त

fallback

BL मीणा को बनाया गया था प्रशासक
18 मार्च को इस याचिका की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने प्रदेश सरकार से पूछा था कि उपरोक्त निर्णय किस प्रावधान के तहत किया गया. कोर्ट ने बोर्ड में जल्द चुनाव करवाने का भी आदेश दिया था. इस आदेश के अनुपालन की रिपोर्ट कोर्ट ने 25 मार्च को तलब की. पिछले साल जनवरी 2020 को वसीम रिजवी का कार्यकाल खत्म होने के बाद से शिया वक्फ बोर्ड में चेयरमैन और सदस्यों के पद खाली चल रहे हैं. बीते 16 मार्च को बीएल मीणा को शिया वक्फ बोर्ड का प्रशासक बनाया गया था. जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार ने मीणा को बोर्ड के प्रशासक पद से हटाते हुए अप्रैल के महीने में चुनाव करवाने का फैसला लिया.

20 अप्रैल को होगा शिया वक्फ बोर्ड में चुनाव
उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड में 20 अप्रैल को चुनाव होगा. इसकी अधिसूचना जारी हो गई है. अधिसूचना जारी होते ही चुनावी शिया वक्फ बोर्ड में सरगर्मियां शुरू हो गई हैं. शिया वक्फ बोर्ड में 8 सदस्य चुनकर और 3 सदस्य राज्य सरकार की ओर से नामित होकर बोर्ड में पहुचेंगे. इसी के साथ लगभग एक साल से भंग चल रहे शिया वक्फ बोर्ड का गठन होगा.

पिछले साल हुआ वसीम रिजवी का कार्यकाल खत्म
बता दें शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से अध्यक्ष पद पर चुनाव होना था लेकिन ये अभी तक कराया नहीं जा सका है. इस बीच पिछले दिनों योगी सरकार ने शिया वक्फ बोर्ड को लेकर बड़ा फैसला ले लिया. सरकार ने उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड में प्रशासक नियुक्त कर दिया. सरकार के फैसले के अनुसार प्रमुख सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण बीएल मीणा को शिया बोर्ड की कमान सौंपी गई है.

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर करना पड़ेगा जेब पर भारी, इन वाहनों को देना होगा ज्यादा टोल टैक्स

WATCH LIVE TV

Trending news