राम मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से मेडिकल कॉलेज में लगे 4 ऑक्सीजन प्लांट, दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand892113

राम मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से मेडिकल कॉलेज में लगे 4 ऑक्सीजन प्लांट, दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत

इसके अलावा जिले में अन्य अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. जिले के सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह का कहना है कि जिला महिला अस्पताल में 100 बेड के लिए पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का कार्रवाई शुरू कर दी गई है. 

राम मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से मेडिकल कॉलेज में लगे 4 ऑक्सीजन प्लांट, दूर होगी ऑक्सीजन की किल्लत

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के सहयोग से अयोध्या में दशरथ मेडिकल कॉलेज में चार ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. ऑक्सीजन प्लांट के लगने के बाद मेडिकल कॉलेज के 30 बेड पर अब लगातार ऑक्सीजन मिलती रहेगी. इससे पहले 120 बेड के मेडिकल कॉलेज में सिलेंडर के माध्यम से कोविड-19 ऑक्सीजन दिया जा रहा था.

राम मंदिर ट्रस्ट ने दी थी 55 लाख रुपये की सहयोग राशि
मेडिकल कॉलेज में 200 बेड कोविड-एल 2 अस्पताल बनाया गया है. लेकिन संसाधनों की कमी की वजह से 120 बेड पर ही कोविड मरीजों का इलाज किया जा रहा है. जहां ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से और कंसर्टेटर के माध्यम से कोविड-19 ओं को ऑक्सीजन दी जा रही है. मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए सहयोग राशि के रूप में पहली किस्त 55 लाख रूपए मेडिकल कॉलेज को प्रदान किया था. उसी राशि व जिलाधिकारी के द्वारा अन्य से लिए गए सहयोग से मेडिकल कॉलेज 4 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं.

अन्य अस्पतालों में भी लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट
इसके अलावा जिले में अन्य अस्पतालों में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. जिले के सीएमओ डॉ घनश्याम सिंह का कहना है कि जिला महिला अस्पताल में 100 बेड के लिए पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का कार्रवाई शुरू कर दी गई है. ऑक्सीजन प्लांट कंपनी ने महिला अस्पताल का सर्वे भी कर लिया है। माना जा रहा है कि विगत 15 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा और 100 बेड पर पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन मिलने लगेगी.

सांसद ने ऑक्सीजन प्लांट के लिए दिए 1 करोड़ 10 लाख रुपये
अयोध्या जिले के सांसद लल्लू सिंह के सहयोग से एक करोड़ 10 लाख रुपए के सांसद निधि से श्री राम चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा, साथ ही प्रधानमंत्री रिलीफ फंड से जिला पुरुष अस्पताल में एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा. इस तरह से जिले के तीन हॉस्पिटलों में 7 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. हालांकि अभी मेडिकल कॉलेज में ही चार ऑक्सीजन प्लांट ने अपना काम शुरू कर दिया है इसके अलावा मेडिकल कालेज के 54 बेडों पर कंसर्टेटर के माध्यम से कोविड मरीजों को संजीवनी यानी कि ऑक्सीजन प्रदान की जा रही है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news