Ayodhya News: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह है. भक्त अपने-अपने तरीके से इस उत्साह में शिरकत कर रहे हैं. लोग अपने प्रिय प्रभु श्रीराम के लिए अनेक वस्तुएं भेज रहे हैं. 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए खास तरह के उपहार लोग भेज रहे हैं. इसी कड़ी में शनिवार को अयोध्या राम मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा ताला और 1265 किलोग्राम का लड्डू पहुंच गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हैदराबाद में तैयार हुआ लड्डू
हैदराबाद के नागभूषण रेड्डी नाम के एक व्यक्ति ने राम मंदिर के लिए 1,265 किलोग्राम का लड्डू तैयार किया है. इस लड्डू को बनाने में लगभग 30 लोगों ने लगातार 24 घंटे काम किया है. यहां लड्डू को एक साथ इतना बड़ा बनाने में 4 घंटे का समय लगा. इस खास लड्डू को हैदराबाद से अयोध्या सड़क मार्ग से पहुंचाया गया. इस विशाल लड्डू को काजू-बादाम और दूसरे मावों से सजाया गया है. इस लड्डू को इस तरीके से बनाया गया है कि यह टूटेगा नहीं. ये लड्डू खराब ना हो इसके लिए इसे रेफ्रिजरेटेड ग्लास बॉक्स में रखकर हैदराबाद से अयोध्या लाया गया है. इन लड्डुओं की खास बात यह है कि ये एक महीने तक चल सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: रामलला की प्राणप्रतिष्ठा में तैनात होंगे 30 हजार जवान, पीएम सिक्योरिटी के लिए ATS और SPG ने बनाया खास प्लान
ताला भी है खास
इसी तरह अलीगढ़ के रहने वाले ताला कारीगर सत्य प्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुक्मणी देवी शर्मा ने एक ताला तैयार किया है. उन्होंने राम मंदिर के लिए स्वेच्छा से इसे तैयार किया है. इस ताले का कुल वजन 400 किलो है और इसकी चाभी 30 किलोग्राम की है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा ताला भी कहा जा सकता है. बुजुर्ग दंपत्ति को इस ताले को बनाने में डेढ़ लाख रुपए की लागत के साथ-साथ 6 महीने का समय लगा है. इस ताले की लंबाई 10 फिट, चौड़ाई 4.5 फिट, मोटाई 9.5 इंच है.