Ayodhya News: अयोध्या में योगी सरकार के आने के बाद से शुरू हुए दीपोत्सव ने कुम्हारों की जिंदगी में दीपोत्सव ने नई रोशनी भर दी है. कभी रोजी-रोटी के लिए परेशान रहने वाले कुम्हार अब दीपोत्सव के दौरान ही लखपति बन जाते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जयसिंहपुर गांव के 40 कुम्हार परिवार दीपोत्सव के लिए दीए बना रहे हैं पहले वे 20-25 हजार रुपये कमाते थे, लेकिन अब दीपोत्सव में ही लाखों कमा लेते हैं दीपोत्सव शुरू होने के बाद कुम्हार परिवार के युवा बाहर जाने के बजाय इलेक्ट्रिक चाक घुमाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.


2017 में योगी सरकार ने अयोध्या को सजाने-संवारने का बीड़ा उठाया और दीपोत्सव शुरू किया हर वर्ष राम की पैड़ी पर लाखों दीप प्रज्ज्वलित होते हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के कुम्हारों को दीयों की खरीदारी के लिए वरीयता दी है.


इस साल आठवां दीपोत्सव मनाया जा रहा है और 25 लाख दीपों के जलाने का लक्ष्य है कुम्हारों ने बड़ी संख्या में दीयों को बनाने का काम शुरू कर दिया है. रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होने के बाद यह दीपोत्सव और भी भव्य होगा.


अयोध्या के जयसिंहपुर गांव में रहने वाली लक्ष्मी प्रजापति ने बताया कि योगी सरकार की योजना ने उनके घर को रोशन कर दिया है दीपोत्सव में दीये बनाने का ऑर्डर मिलते ही पूरा परिवार जुट जाता है, और वे 30 से 35 हजार दीये बनाकर बेच देते हैं.


राकेश प्रजापति ने बताया कि सीएम के ऐलान के बाद उनकी आमदनी बढ़ी है पहले लोग चाइना की झालर से सजाते थे घर, लेकिन अब दीपोत्सव शुरू होने के बाद शहर के लोग दीयों से अपना घर सजाते हैं.


राजेश प्रजापति ने बताया कि सीएम योगी की देन है कि दीपोत्सव के बाद से प्रजापति की भी पहचान हो गई है. अभी टेंडर नहीं हुआ है, लेकिन उन्होंने अब तक 2 लाख से अधिक दीप तैयार कर लिए हैं. 


दीपोत्सव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं. प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा अवध विश्वविद्यालय प्रशासन और वहां के छात्र भी जुट गए हैं. आठवें दीपोत्सव का काउंट डाउन शुरू हो चुका है और अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं.



दीपोत्सव में जलने वाले दीयों की संख्या में हर साल वृद्धि हो रही है:
- 2017 - 1.71 लाख दीये
- 2018 - 3.01 लाख दीये
- 2019 - 4.04 लाख दीये
- 2020 - 6.06 लाख दीये
- 2021 - 9.41 लाख दीये
- 2022 - 15.76 लाख दीये
- 2023 - 22.23 लाख दीये 
इस साल भी उम्मीद है कि दीपोत्सव और भी भव्य होगा और कुम्हारों की जिंदगी में और भी रोशनी लाएगा.


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Ayodhya Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
यह भी पड़ें : Ayodhya News: तीन अक्तूबर से बदल जाएगा रामलला के दर्शन और आरती का समय, जानें से पहले जानें नया शेड्यूल