Ayodhya Ram Mandir Crowd: अयोध्या में राम मंदिर राम भक्तों के लिए मंगलवार को खोले जाने के पहले दिन ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. रामलला का दर्शन सुबह 8 बजे शुरू होना था, लेकिन रात में तीन बजे से ही लंबी कतारें लग गईं. यह रेला भोर होते-होते बढ़ता ही गया और दोपहर में करीब 11 बजे तो भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि सुरक्षा घेरे तोड़कर अंदर घुस गई. पुलिस प्रशासन ने तुरंत कदम उठाते हुए श्रद्धालुओं का प्रवेश कुछ देर रोका गया. लेकिन राम मंदिर के पट 3 बजे के तय समय के एक घंटे पहले ही खोल दिए गए क्योंकि बाहर भक्तों का हुजूम बढ़ता ही जा रहा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद पुलिस के साथ ही एसएसबी जवानों ने मोर्चा संभाला. आठ हज़ार से ज़्यादा सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए. खुद डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार अयोध्या राम मंदिर पहुंचे और आवश्यक दिशानिर्देश दिए.


 खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमान संभाली.उन्होंने हेलीकॉप्टर से प्रमुख सचिव गृह और DG प्रशांत कुमार के साथ अयोध्या का हवाई सर्वेक्षण किया. राम भक्तों को कोई दिक्कत ना हो, इसको लेकर उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं.


दोपहर तक ढाई से तीन लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. इतने ही संख्या में श्रद्धालु मंगलवार को पहले दिन और दर्शन कर सकते हैं. रात दस बजे तक मंदिर खुला रहेगा. प्रशासन का दावा है कि हालात नियंत्रण में हैं.


अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार 23 जनवरी को मंदिर में आम लोगों का दर्शन शुरू हुआ था. लोगों की भारी भीड़ राम जी के दर्शन के लिए उमड़ी थी.  रामलला के दर्शन के लिए कई राज्यों से लोग पहुंचे थे, लेकिन इतने बड़े सैलाब का किसी को अंदाजा नहीं था. जो लोग 20 जनवरी को यहां आए थे. वो भी प्राण प्रतिष्ठा के बाद वहां मंदिर दर्शन कर ही वापस लौटने का इरादा लेकर आए थे. 


यही वजह है कि जब भीड़ बढ़ी तो लोग सुरक्षा घेरा तोड़कर अंदर घुस गए थे, जिसके बाद दर्शन रोका गया था. श्रद्धालुओं को राम मंदिर के प्रवेश द्वार पर रोका गया है. भीतर गर्भ गृह में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते फैसला लिया गया. बैरिकेडिंग भी की गई है. 


प्रशांत कुमार स्पेशल डीजी लॉ एंड आर्डर यूपी मंदिर पहुंचे


आला अफसर पहुंचे तो एडीजी जोन पीयूष मोर्डिय, अयोध्या कप्तान, अयोध्या डीएम ने मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रूट प्लान बनाया. आईपीएस सुजीत पांडेय सहित कई आईपीएस मंदिर ड्यूटी में लगाए गए. मंदिर के अंदर दर्शनाथियो के लिए व्यवस्था सुगम की गई. दो निकासी द्वार की वैकल्पिक व्यवस्था की गई. पुलिस ने रूट चेन बनाई जिससे दर्शनाथियों को बाहर आराम से निकाला. इसके अलावा लगातार अनाउंसमेंट किया जा रहा था. मंदिर परिसर में एटीएस की तैनाती की गई है.


Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास


जैसे ही भोर में मंदिर के गेट खुले तो लोगों में अंदर जाने के लिए होड़ सी मच गई.  लोग धक्कामुक्की करते दिखे. मंगलवार सुबह से ही लोग लाइन में लगे हुए हैं. सुबह 10-11 बजे के करीब भीड़ ज्यादा बढ़ने की वजह से राम मंदिर के प्रवेश द्वार पर भक्तों की एंट्री रोक दी गई. भीड़ को काबू करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) ने मोर्चा संभाला हुआ है. वहीं अयोध्या आने वाले प्रमुख रास्ते वाहनों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं. वाहनों को  बिना पास के आज भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है.  अयोध्या शहर में प्रवेश के रास्ते भी बंद किए गए हैं. हाईवे पर जगह-जगह जिगजैग बैरेकेडिंग लगाकर वाहन रोके गए हैं. राम मंदिर की तरफ जाने वाले हर रास्ते पर बैरिकेडिंग की गई है.


मंगलवार से रामलला के दर्शन शुरू
अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार से रामलला के दर्शन शुरू हो गए हैं. पहले ही दिन हजारों की तादाद में भक्तों का सैलाब सुबह से उमड़ पड़ा. मंदिर प्रशासन को भारी भीड़ को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत झेलनी पड़ी. तमाम श्रद्धालु लाइन में लगकर दर्शन करने के लिए रामनगरी अयोध्या पहुंचे. भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन को भी तैनात कर दिया गया है. सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर में दर्शन होंगे. सुबह 1 बजे से 3 बजे तक मंदिर बंद रहेगा. मंदिर प्रशासन के अनुसार, सुबह 3 बजे से ही अयोध्या धाम में श्री राम के दर्शन हेतु भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है.


रामलला अयोध्या में विराजमान हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा अर्चना हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


VIDEO: राम मंदिर में भक्तों के सैलाब के आगे व्यवस्था हुई फेल, तो सुरक्षा बलों ने ऐसा संभाला मोर्चा


Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में रामलला के दर्शन कर भाव विभोर हुए भक्त, देखें दूर-दराज से आए श्रद्धालुओं की प्रतिक्रिया