Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2065081

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

Ayodhya Ram Mandir: जब से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है, तभी से वहां के नक्शे को भी बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. सरकार ने अयोध्या में 1,000 एकड़ की टाउनशिप की योजना बनाई है जो मॉर्डन और ट्रेडिशनल आर्किटेक्चर का मिश्रण होगा.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है.  इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई नामी हस्तियां शामिल होंगी. रामभक्त राम मंदिर की एक झलक पाने के लिए बैचेन हैं और बस इसके उद्घाटन का इंतज़ार कर रहे हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के साथ ही एक नई अयोध्या को बसाने की तैयारी भी शुरू हो जाएगी.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

बसेगी नई अयोध्या
22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होगा. साथ में एक नए अयोध्या को बसाने की तैयारी भी शुरू हो जाएगी. इस बात की जानकारी स्वयं सरकार ने दी है. राज्य के आवास और शहरी विकास के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन गोकर्ण की तरफ से मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 1,000 एकड़ की टाउनशिप की योजना बनाई है जो मॉर्डन और ट्रेडिशनल आर्किटेक्चर का मिश्रण होगा.

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ‘नई अयोध्या’ जिसके लिए राज्य सरकार ने पहले ही जमीन सुरक्षित कर ली है, ये भारत की पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप होगी. राम मंदिर के उद्घाटन के साथ, डेवलपर्स कमर्शियल और रेजिडेंशियल डेवलपमेंट के लिए इलाके में भूमि अधिग्रहण करने के लिए कतार में हैं. गोकर्ण ने कहा कि नया अयोध्या शहर स्थिरता पर ध्यान देने वाला एक रीवर सेंट्रिक शहर बनने जा रहा है. आने वाले समय में अयोध्या देश के सबसे अच्छे शहरों में से एक हो जाएगा.

गोकर्ण ने मीडिया को बताता कि सरकार ने अयोध्या में लगातार बढ़ती डिमांड को देख रही है. सरकार ने स्टेट गेस्ट हाउस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है, और बाद में, कमर्शियल डेवलपमेंट प्लॉट्स को नीलामी के लिए रखा जाएगा. साल 2020 के अगस्त के महीने में भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के बाद से शहर में जमीन की कीमतें और संपत्ति से संबंधित ट्रांजेक्शन में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. देश भर के डेवलपर्स अयोध्या में जमीन लेने के इच्छुक हैं. ये जगह पर्यटकों को आकर्षित करेगी.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

 रोज आएंगे 1 लाख भक्त
राम मंदिर ट्रस्ट के अनुमान के अनुसार 22 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद हर दिन एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. शुरुआती दिनों में यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है. राममंदिर को शुरुआती चरण में रोज 8 से 10 घंटे तक खोलने पर सहमति बन सकती है. 

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, विशेष ड्रेस हो रही तैयार

Trending news