Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के नए, भव्य और दिव्य राम मंदिर में  कल यानी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. समारोह में पीएम मोदी समेत देश-दुनिया से अतिथि आएंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर, आम जन के लिए खोला जाएगा. राम मंदिर (Ram Mandir) में आम जन कब से दर्शन कर पाएंगें, कब प्रवेश कर पाएंगे? शुल्क देना होगा या नहीं? आरती का समय और ऐसी ही कई सवाले के जवाब के बारे में आइए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी और इसके बाद अगले दिन यानी 23 जनवरी से आम श्रद्धालु अपने रामलला के दर्शन कर पाएंगे. आम श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था 22 जनवरी को नहीं है. अगले दिन से उनके लिए कपाट खोले जाएंगे. इस तरह आम जन बड़ी ही आसानी से रामजी के दर्शन पा सकेंगे. बस इस दौरान एक दो बातों का विशेष ध्यान देना होगा. 


मंदिर में प्रवेश टाइमिंग
श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए सुबह 7:00 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक राम मंदिर खुला रहेगा. 
इसके बाद श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए दोपहर 2:00 बजे से 7:00 तक मंदिर खुला रहेगा.
दोपहर में करीब ढाई घंटे भगवान के भोग व विश्राम के लिए मंदिर के कपाट बंद रहेंगा.


दिन में तीन बार रामलला की आरती होती है.
पहला जागरण या श्रृंगार आरती- सुबह 6:30 बजे
दूसरा भोग आरती- दोपहर 12:00 बजे 
तीसरा संध्या आरती शाम को 7:30 बजे


भगवान की आरती में हिस्सा लेने के लिए पास ले सकते हैं जो कि श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से मिलेगा. इसके लिए वैध पहचान पत्र (आईडी प्रूफ) बेहद जरूरी है. एक बार में केवल 30 लोग ही आरती में हिस्सा ले सकते हैं. अयोध्या के राम मंदिर में भक्त अपने रामलला के दर्शन निशुल्क कर सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना है.


और पढ़ें- Ram Mandir Rangoli: प्रभु श्रीराम के आगमन पर बनाइए घर में सुंदर रंगोली, भगवान के स्वागत में लग जाएगा चार चांद