इस शुभ घड़ी में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा, काशी के बड़े आचार्य ने बताया 84 सेकंड का क्षण सबसे खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2025479

इस शुभ घड़ी में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा, काशी के बड़े आचार्य ने बताया 84 सेकंड का क्षण सबसे खास

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा से एक सप्‍ताह पहले ही शुभ मुहूर्त का ऐलान कर दिया गया है. काशी के एक बड़े आचार्य ने रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त निकाल दिया है. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. अब काशी के बड़े आचार्य ने शुभ मुहूर्त भी निकाल दिया है. काशी के ज्‍योतिषाचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रव‍िड के मुताबिक, 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक शुभ मुहूर्त है. 

यह है शुभ मुहूर्त 
काशी के गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रविड ने ही रामलला भूमि पूजन के समय शुभ मुहूर्त निकाला था. साथ ही उन्‍होंने काशी विश्‍वनाथ धाम के लोकार्पण के समय थी शुभ मुहूर्त निकाला था. आचार्य गणेश्‍वर शास्‍त्री द्रविड़ जगद्गुरु रामानंदाचार्य पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित हैं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने बताया कि इस लग्न में नौ ग्रहों में से 6 ग्रह प्रमुख तौर पर अनुकूल हैं. मध्यान का समय है तकरीबन 12:30 बजे जिसमें प्राण प्रतिष्ठा निर्धारित है. 

लोगों पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा 
उन्‍होंने बताया कि इस समय अलग-अलग राशियों का सकारात्मक प्रभाव पड़ने की वजह से लोग निरोगी और जीवन में उन्नति प्राप्त कर सकेंगे. गुरु राशि मेष राशि और शनि राशि प्रमुख तौर पर है. जिनका लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने शिलान्यास और प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर लग्न और तिथि पर सवाल उठाए हैं. उन्हें शास्त्र अनुसार, जवाब भी दिया गया है. 

17-22 जनवरी तक क्या-क्या होगा? 
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समाराहे की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन-अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.

यह भी पढ़ें : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे धीरेंद्र शास्त्री या नहीं, बाबा बागेश्वर ने किया खुलासा
 

 

Trending news