Ayodhya News: अयोध्या के लोगों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल यहां बनने वाली रिंग रोड के टेंडर दिए जाने का काम पूरा हो चुका है. रामनगरी में एक सिंगल रिंग रोड बनाई जाएगी. इस रिंग रोड के लिए 3,935 करोड़ रुपए प्रस्तावित हैं. रिंग रोड 67.170 किलोमीटर लंबी होगी. इस रिंग रोड के बनने से अयोध्या के अलावा लखनऊ, बनारस, प्रयागराज और रायबरेली जाने वाले रास्तों पर लोड कम होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि अयोध्या में रिंग रोड बनाए जाने की मांग काफी पुरानी है. पांच साल पहले सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यहां शिलान्यास कर के गए थे.अब जब टेंडर दे गिया गया है तो उम्मीद की जा सकती है कि यह काम जल्द पूरा होगा. गौरतलब है कि रिंग रोड बनने से अयोध्या के आस-पास के जिलों को भी लाभ होगा.


प्रस्तावित रिंग रोड में के अंतर्गत सरयू नदी पर 2 पुल, 7 फलाईओवर, 4 रेलवे ओवरब्रिज, 16 अंडरपास बनने हैं. सरयू नदी पर जो पुल बनेंगे उससे रामनगरी बस्ती और गोंडा से जुड़ जाएगी. वहीं अयोध्या से बनारस, प्रयागराज, लखनऊ और मनकापुर 4 रेलवे लाइनों पर रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाने हैं.


विदित हो कि सरकार सूबे के कई हिस्सों को रिंग रोड की सौगात देना चाहती है. आगे चलकर अलीगढ़, देवीपाटन, झांसी, मिर्जापुर और सहारनपुर में भी रिंग रोड का काम होना है. वहीं राज्य के 14 जिलों में नए बायपास बनने हैं.


इस समय यूपी में 53 जनपदों में बायपास है. वहीं 8 जनपदों में बायपास का निर्माण कार्य जारी है. सरकार चाहती है कि फर्रुखाबाद, औरैया, बुलंदशहर, मैनपुरी, बहराइच, गोंडा, बागपत, चित्रकूट, मिर्जापुर, भदोही, संभल, कौशाम्बी, चंदौली और श्रावस्ती को भी बायपास मिले.


अगर रिंग रोड बनाए जाने की बात की जाए तो गोरखपुर और कानपुर काम जारी है. आगरा, चित्रकूट, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी में कुछ काम पूरा हुआ है.