अयोध्‍या आने वाले रामभक्‍तों को मिली एक और सौगात, हर बस में दिखेगी राम मंदिर की फोटो
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2057244

अयोध्‍या आने वाले रामभक्‍तों को मिली एक और सौगात, हर बस में दिखेगी राम मंदिर की फोटो

Ayodhya Ram Mandir :  योगी सरकार ने यूपी रोडवेज की बसों में अयोध्या में नव निर्मित राम मंदिर वाले पोस्टर लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को इन बसों को पहचानने में किसी तरह की दिक्कत न हो. परिवहन विभाग ने पहले ही फैसला किया है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर श्रद्धालुओं को हर वक्त अयोध्या के लिए बसें मिलेंगी. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. इससे पहले अयोध्‍या जाने वाले रामभक्‍तों को एक और बड़ी सौगात मिली है. अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को अब बसों के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही उन्हें बसों को इधर-उधर तलाशना होगा. बड़े आराम से रामभक्‍तों को अयोध्‍या जाने वाली बसें दिख जाएंगी. 

सीएम योगी ने दिया निर्देश 
दरअसल, योगी सरकार ने यूपी रोडवेज की बसों में अयोध्या में नव निर्मित राम मंदिर वाले पोस्टर लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को इन बसों को पहचानने में किसी तरह की दिक्कत न हो. परिवहन विभाग ने पहले ही फैसला किया है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर श्रद्धालुओं को हर वक्त अयोध्या के लिए बसें मिलेंगी. इसी क्रम में इन बसों में राम मंदिर का पोस्टर लगाए जाने का काम भी शुरू कर दिया गया. 

हेल्‍प डेस्‍क बनाया गया 
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में लखनऊ रीजन में 13 जनवरी 2024 तक सभी बस स्टेशनों पर हेल्प डेस्क बनाने का कार्य कर लिया जाएगा. बसों में श्रीराम के मंदिर वाली फोटो लगवाने का काम किया जा रहा है. साउंड बॉक्स लगाया जा रहा है. साथ ही लखनऊ आरएम ऑफिस में कंट्रोल रूम बनवाया जा रहा है, जिसका हेल्पलाइन नंबर 8726005808 है. 

फूल मालाओं व झालर से सजाई जाएंगी बसें
जीएम (टेक्निकल) अजीत सिंह ने बताया कि इसी प्रकार की तैयारियां अन्य क्षेत्रों में भी की जा रही हैं. चालकों/परिचालकों की काउंसलिंग की जा रही है, ताकि वह यात्रियों के प्रति अच्‍छा व्यवहार रखें, ड्रेस में रहें. दुर्घटना स्थलों की भी उन्हें जानकारी दी जा रही है. दुर्घटना ना हो इसके सारे इंतजाम कराए जा रहे हैं. जैसे बसों में लाइट, फॉग लाइट, शीशे, फायर सेफ्टी उपकरण इत्यादि के भी कार्य कराया जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालान में बस स्टेशन एवं बसों की पूरी साफ सफाई रहेगी. 26 जनवरी तक बस अड्डे एवं बसें फूल मालाओं व झालर इत्यादि से सजाए जाएंगे. 

महाराष्ट्र के दिव्‍यांगजनों ने तैयार किया रेशमी वस्‍त्र 
वहीं, दिव्यांगजनों ने श्रीराम के लिए रेशमी वस्त्रों का निर्माण किया है. इनका निर्माण महाराष्ट्र के नासिक के येवला में किया गया है. वहां के कापसे फाउंडेशन की तरफ से शुद्ध रेशम की पैठणी (वस्त्र) श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न व राम भक्त हनुमान जी के लिए लाए गए. बताया गया कि इसे करीब तीन सौ दिव्यांगों की टीम ने तैयार किया है. इसके साथ ही शुक्रवार को गोमूत्र, गोघृत, उपले, गोबर के दीप और अन्य पूजा सामग्री भी आई है. मंदिर के लिए श्रीराम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने पूजन के लिए इस पावन सामग्री को स्वीकार किया. 

 

 

 

 

Trending news