Ayodhya deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में भव्य आतिशबाजी, प्रदूषणमुक्त पटाखों की रोशनी आसमान छुएगी, लेजर शो भी होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2488347

Ayodhya deepotsav: अयोध्या दीपोत्सव में भव्य आतिशबाजी, प्रदूषणमुक्त पटाखों की रोशनी आसमान छुएगी, लेजर शो भी होगा

Ayodhya Hindi News: अयोध्या का दीपोत्सव इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भव्य आयोजन के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें लाखों दीपों की रोशनी और ग्रीन आतिशबाजी शो के माध्यम से प्रदूषण मुक्त उत्सव मनाया जाएगा.

Ayodhya deepotsav 2024

Ayodhya News: भगवान राम के 14 वर्षों के वनवास के बाद अयोध्या आगमन की स्मृति में दीपोत्सव 2024 को इस वर्ष भी भव्यता से मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में यह आठवां दीपोत्सव 30 अक्टूबर को राम की पैड़ी पर आयोजित किया जाएगा. इस बार का दीपोत्सव कई मायनों में विशेष होगा क्योंकि इसमें प्रदूषणमुक्त ग्रीन आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा, जो पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए आसमान में अनोखे रंग बिखेरेगी.

संगीत संग ग्रीन आतिशबाजी, 600 फीट ऊंची चमक
इस बार पुराने सरयू पुल पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो आयोजित किया जाएगा. इस शो को विशेष रूप से संगीत की धुन पर तैयार किया गया है, जिसमें आतिशबाजी के साथ-साथ लेज़र और फ्लेम शो भी होगा. यह शो लगभग 10 मिनट तक चलेगा और इसे 4-5 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकेगा. आतिशबाजी 600 फीट की ऊंचाई तक जाएगी, जिससे सरयू नदी की शांत लहरों पर इसकी चमक और सुंदरता का अद्भुत दृश्य देखने को मिलेगा.

28 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या
दीपोत्सव में 28 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे, जो अयोध्या नगरी को अद्वितीय प्रकाश से भर देंगे. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दीपोत्सव को नए कीर्तिमान स्थापित करने के उद्देश्य से भव्यता प्रदान की जा रही है. दीपोत्सव का यह आयोजन अयोध्या के गौरव को न सिर्फ बढ़ाएगा बल्कि पूरे देश को एक सांस्कृतिक और पर्यावरण-संरक्षण का संदेश भी देगा. 30 अक्टूबर को आयोजित इस उत्सव में 30 से अधिक प्रशिक्षित पेशेवरों की टीम कड़ी मेहनत कर रही है ताकि इस आयोजन को सफल और यादगार बनाया जा सके.

पर्यावरण सुरक्षा के संदेश के साथ अद्वितीय दीपोत्सव
इस वर्ष के दीपोत्सव में विशेष ध्यान पर्यावरण संरक्षण पर दिया गया है, जिसमें ग्रीन आतिशबाजी का इस्तेमाल कर प्रदूषण से बचाव के उपाय अपनाए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दीपोत्सव 2024 न सिर्फ भव्यता बल्कि सांस्कृतिक धरोहर और पर्यावरण सुरक्षा के संदेश के साथ अयोध्या और देशभर के लोगों के लिए एक यादगार आयोजन बनेगा.

इसे भी पढे़: Ayodhya News: अयोध्या के ADM की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, कमरे के अंदर मिली डेड बॉडी

इसे भी पढे़: Ayodhya News: यूपी के इस शहर में 500 करोड़ से बन रही रामायण यूनिवर्सिटी, राम-लक्ष्मण पर होगी पीएचडी

 

 

 

 

 

Trending news