Ayodhya Ram Mandir live : अयोध्या में रामलला की 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बीच देश भर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु राम मंदिर पहुंचने को उत्साहित हैं. हालांकि 23 जनवरी तक कोई भी आम दर्शनार्थी अंदर प्रवेश नहीं कर सकता है. 22 जनवरी को सिर्फ उन्हीं मेहमानों को प्रवेश मिलेगा, जिनके पास आमंत्रण पत्र होगा. लेकिन दूरदराज के लोगों में यह जानने की उत्सुकता है कि राम मंदिर अयोध्या रेलवे स्टेशन, बस अड्डे या एयरपोर्ट से कितनी दूर है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राम मंदिर अयोध्या रेलवे स्टेशन से दूरी
अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से राम मंदिर की दूरी महज एक किलोमीटर ही है. यहां  10 रुपये में ई-रिक्शा, ई-बस, टेंपो, जीप या अन्य साधनों से मंदिर आसानी से पहुंचा जा सकता है. स्टेशन के समीप टेढ़ी राम बाजार मंदिर के लिए आवाजाही का मुख्य मार्ग है. योगी सरकार ने मंदिर तक तीर्थयात्रियों के आवागमन के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी शुरू किया है.


एयरपोर्ट से कितनी दूरी
अयोध्या एयरपोर्ट की बात करें तो एनएच 300 यानी फैजाबाद रोड अयोध्या चौक होते हुए 10.5 किलोमीटर की दूरी पड़ती है तो 24 मिनट में तय हो सकती है. जबकि परिक्रमा मार्ग से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट की दूरी 13 किलोमीटर है, जो करीब 15 मिनट में तय हो सकती है.


बस स्टैंड से कितनी दूरी
अयोध्या बस स्टैंड से राम मंदिर की दूरी 2.3 किलोमीटर है और यह दूरी भी 10 मिनट में तय हो सकती है. ऐसे में यूपी, एमपी समेत आसपास के राज्यों से आने वाले श्रद्धालु बस अड्डे से भी कुछ टाइम में ही राम मंदिर पहुंच जाएंगे. लखनऊ से अयोध्या की दूरी 136 किलोमीटर और कानपुर से 230 किलोमीटर है. नोएडा से अयोध्या की दूरी 645 किलोमीटर है. यह दूरी कम से कम 10 घंटे में तय होगी.


सात दिनों चलेगा भव्य कार्यक्रम
अयोध्या में 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे. 17 जनवरी को विग्रह के साथ भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी. 18 दिसंबर को मंडप प्रवेश पूजन के साथ वास्तु पूजन और गणपति पूजा का कार्यक्रम और जलाधिवास होगा. 19 जनवरी को अग्नि प्रज्जवलन के साथ हवन प्रारंभ होगा. 20 जनवरी को पवित्र नदियों का जल लाकर यहां शुद्धिकरण के साथ अन्नाधिवास होगा. 21 जनवरी को शैयाधिवास होगा. 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. अभिजीत मुहूर्त में 12.20 बजे मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न की जाएगी. 


अयोध्या में रोपवे भी बनेगा
अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला तक तीर्थयात्रियों को पहुंचाने के लिए रोपवे भी बनेगा. पर्यटक राम मंदिर तक आसानी से पहुंच सकें, नगर निगम इसके लिए रोप-वे बनाने जा रहा है. यह रोप-वे अयोध्या में बनने वाले श्री राम एयरपोर्ट से शुरू होकर नए घाट तक होगा. इस प्रोजेक्ट पर अयोध्या विकास प्राधिकरण और अयोध्या नगर निगम काम कर रहे हैं.


अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में कैटरीना कैफ, विक्की कौशल सचिन तेंदुलकर जैसे सितारे पहुंचे