Ayodhya Dham: अयोध्या में 22 जनवरी के राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होना है. इस कार्यक्रम के लिए पूरे देश में तैयारियां की जा रही हैं. प्राण- प्रतिष्ठा के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्य यजमान बनाया गया है. इस कार्यक्रम को लेकर पीएम मोदी के सरकारी कार्यक्रम की डिटेल सामने आ गई है. इस भव्य आयोजन में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी अतिथि पहुंच रहे हैं. इस समारोह के लिए सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. जानें क्या है प्रधानमंत्री का 22 जनवरी का शेड्यूल...

 

पीएम का शेड्यूल

पीएम मोदी सोमवार 22 जनवरी को सुबह 10.25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे और 10.55 बजे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे. दोपहर बारह बजकर पांच मिनट पर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा और पूजा करेंगे. इसके बाद दोपहर एक बजे अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. दोपहर सवा दो बजे कुबेर टीला पर शिव मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आठ हजार से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे जिसमें देश के प्रधानमंत्री से लेकर बड़े बड़े संत, राजनेता, अभिनेता और अन्य लोग शामिल हैं.

 


 

जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा दिवस के मौके पर पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे. मंदिर के सामने एक केंद्रीय शिखर और दो पार्श्व शिखरों तथा खुले मंच पर कुर्सियां लगाई जाएंगी. उन्होंने आगे बताया कि इस जनसभा में 6000 कुर्सियां लगाई जाएंगी. पीएम मोदी, श्रीराम की प्रतिमा का नेत्र आवरण खोलेंगे और राम प्रतिमा को जल से स्नान कराया जाएगा. लोग नई प्रतिमा के दर्शन को लेकर तो उत्साहित हैं ही, साथ ही उनमें पुरानी प्रतिमा के प्रति भी अगाध श्रद्धा है और लोग इसके भी दर्शन करेंगे.

 


 

पीएम की सुरक्षा

प्राण प्रतिष्ठा के समय प्रधानमंत्री का सुरक्षा घेरा पांच स्तरीय होगा. पांच लेयर्स में होगी पीएम मोदी की सिक्योरिटी. सिविल पुलिस समेत अलग-अलग एजेंसियों के लगभग 30,000 से अधिक जवान पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री के पास सबसे पहले एसपीजी के बॉडीगार्ड होंगे. यह जवान असॉल्ट राइफल, ऑटोमेटिक गन, 17 एम रिवॉल्वर समेत अन्य आधुनिक असलहों से लैस होंगे. अगले स्तर में एसपीजी के कमांडो रहेंगे. इसके बाद एनएसजी के खतरनाक ब्लैक कैट कमांडो सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे. इनके साथ ही एटीएस और अन्य कमांडो भी मुस्तैद होंगे. चौथे लेयर में अर्द्धसैनिक बलों के जवान होंगे जबकि अंतिम लेयर में सुरक्षा का जिम्मा सिविल पुलिस के जवानों का होगा. कार्यक्रम स्थल से लेकर बाहर तक चप्पे-चप्पे पर इन जवानों का पहरा होगा. बिना इनकी अनुमति के प्रधानमंत्री के इर्द-गिर्द परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. एसपीजी के 35 जवान आ चुके हैं. अभी लगभग इतने ही और जवानों के पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा एटीएस के 550 कमांडो भी लगातार कैंप किए हैं. 

 


विदेश में भी आयोजन

सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गजब की तैयारी है, 22 जनवरी को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दिवाली मनाई जाएगी और दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में 200 से अधिक स्थानों पर विशेष कार्यक्रम होंगे. न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा. वहीं पेरिस में एफिल टावर के पास से शोभा यात्रा निकलेगी.