Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में अतिथियों के लिए होंगे चटपटे प्रसाद, चखे जाएंगे थेपला पराठा, मटर कचौड़ी प्रसाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2068926

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में अतिथियों के लिए होंगे चटपटे प्रसाद, चखे जाएंगे थेपला पराठा, मटर कचौड़ी प्रसाद

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में अतिथियों के भोजन प्रसाद के लिए मटर बादाम वाराणसी से लाए गए हैं. भोजन प्रबंध के लिए सभागार को किचन में तब्दील किया गया है. जहां पर भोजन प्रसाद के करीब दस हजार पैकेट तैयार किए जाएंगे. 

Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर देश-विदेश उत्साह है. इस समारोह में कई बड़े-बड़े चेहरे अतिथि रूप में शामिल होने आ रहा हैं जिनके लिए विशेष व स्वादिष्ट व्यंजनों का प्रबंधन किया जा रहा है. रामजन्मभूमि परिसर के पंडाल में ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही सभी अतिथियों को भोजन प्रसाद का पैकेट ग्रहण करवाया जाएगा. विशिष्टजनों की मांग पर व्यंजन में बेसन, मेंथी से बना थेपला भी परोसा जाएगा. पैकेट में एक-एक बादाम बर्फी होगी, मटर कचौड़ी के साथ ही दो थेपला पराठा व दो पूड़ी, गाजर मटर बींस की सब्जी रखी जाएगी. इसे और चटपटा बनाने के लिए मिर्च व आम का आचार भी पैकेट में रखा जाएगा. 

काशी के कारीगर बनाएंगे भोजन
इन व्यंजनों को अयोध्या के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में तैयार करवाया जाएगा. भोजन बनाने के लिए काशी व दिल्ली के कारीगरों को बुलाया गया है. भोजन प्रबंध की तैयारी शुरू कर दी गई है. इसके अलावा परिसर में पहुंचने पर सूक्ष्म जलपान अतिथियों को देने पर विचार किया जा रहा है. व्यंजन बनाने के लिए मटर, बादाम वाराणसी से लाया जाएगा. भोजन प्रबंध के लिए सभागार को किचन के रूप में उपयोग में लाया जा रहा है. भोजन प्रसाद के करीब दस हजार पैकेट तैयार किए जाएंगे जिनको तैयार कराने वालों में प्रमुख रूप से सूर्यकांत जालान कानू भाई काम कर रहे हैं. विहिप क्षेत्र के प्रांत संगठन राजेश के साथ विद्यालय के प्रधानाचार्य अवनि कुमार और वहीं के अन्य आचार्यों को देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है. 

अतिथियों के सिर पर श्रीराम अंकित टोपी
अतिथियों को अपने अपने जूते तय जगह पर ही उतारने होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के दिन जूतों की सुरक्षा के साथ ही तय जगह पर रखने के लिए डेढ़ सौ कार्यकर्ताओं को तैनात किया गया है. जूता उतारने के साथ ही उन्हें मोजे दे दिए जाएंगा साथ ही सिर के लिए पीले रंग की ऊनी जय श्रीराम अंकित टोपी भी दी जाएगी. टोपी को पहनकर अतिथि परिसर में प्रवेश कर पाएंगे.

और पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: अयोध्या पहुंची 165000 रुपये कीमत वाली खास लकड़ी से बनी रामायण, चार पीढ़ी ले पाएंगी मर्यादा का ज्ञान

Trending news