Ram Mandir Darshan: पहले दिन 2 घंटे में पौने दो लाख ने किए रामलला के दर्शन, अयोध्या राम मंदिर में उमड़ा सैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2073812

Ram Mandir Darshan: पहले दिन 2 घंटे में पौने दो लाख ने किए रामलला के दर्शन, अयोध्या राम मंदिर में उमड़ा सैलाब

Ayodhya Ram Mandir opening time : भारी ठंड औऱ कोहरे की परवाह न करते हुए पहले ही दिन श्रद्धालुओं का तांता मंदिर में उमड़ा है. हजारों की संख्या में हुजूम मंदिर की ओऱ लगातार बढ़ रहा है.

Ram Mandir Opening Time

Ayodhya Ram Mandir Darshan Live: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार से रामलला के दर्शन शुरू हो गए हैं. पहले ही दिन हजारों की तादाद में भक्तों का सैलाब सुबह से उमड़ पड़ा. मंदिर प्रशासन को भारी भीड़ को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत झेलनी पड़ी. तमाम श्रद्धालु लाइन में लगकर दर्शन करने के लिए रामनगरी अयोध्या पहुंचे. भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन को भी तैनात कर दिया गया है. सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक मंदिर में दर्शन होंगे. सुबह 1 बजे से 3 बजे तक मंदिर बंद रहेगा. जानकारी के मुताबिक, पौने दो घंटे में ही करीब 1 लाख 70 हजार लोग रामलला के दर्शन कर चुके हैं. भक्तों के भारी हुजूम के बाद प्रवेश रोकना भी पड़ा.

सुबह से ही कोहरे और भारी ठंड की परवाह किए बिना ही रामभक्त सुबह से ही मंदिर परिसर में जुटने लगे. इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. कई स्तरों पर सुरक्षा घेरा चेकिंग की गई है. भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने कई लाइनें लगाई हैं, जो एक-दो किलोमीटर तक लंबी नजर आ रही हैं. हालांकि चेकिंग में टाइम लगने से भक्तों को धीरे-धीरे ही अंदर जाने दिया गया. 

रामलला कब क्या पोशाक पहनेंगे--

सोमवार-सफेद
मंगलवार-लाल
बुधवार-हरा
गुरुवार -पीला
शुक्र-क्रीम
शनिवार-नीला
रविवार-गुलाबी

रामभक्तों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश समेत तमाम राज्यों के भक्त भी शामिल है. तीन-चार घंटे लाइन में खड़े होने के बावजूद भक्तों में जोश दिखाई पड़ा. अपने आराध्य के दर्शन के लिए वो 500 सालों के लंबे इंतजार के बाद कुछ घंटे और रुकने से नहीं हिचक रहे. 

मंदिर प्रशासन के अनुसार, सुबह 3 बजे से ही अयोध्या धाम में श्री राम के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद से श्री राम जन्मभूमि मंदिर के दरवाजे खोल दिए गए हैं. यही वजह है कि भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. महंत धर्मदास ने कहा, कोई दर्शन कर चुका है तो कोई दर्शन करने के लिए खड़ा हुआ है लेकिन सभी के चेहरों पर खुशी है.

अयोध्या मंदिर में प्रवेश पूर्व द्वार से है और भक्तों को सिंह द्वार से होकर 32 सीढ़ियां चढ़नी होंगी. मंदिर में कहीं भी लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है.परिसर के चारों कोनों पर चार मंदिर सूर्य देवता, मां दुर्गा, भगवान गणेश और भगवान शिव का है. मां अन्नपूर्णा का मंदिर उत्तरी छोर पर है. जबकि हनुमान मंदिर दक्षिण की ओर है. रामभक्तों को मंदिर दर्शन में करीब आधे घंटे का वक्त मंदिर के अंदर लग सकता है. 

वीडियो- Ram Mandir Ayodhya: राम लला के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़, देखिए प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली सुबह की तस्वीर

अयोध्या में प्रभु श्री राम के लाखों श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने एसएसबी को भी तैनात कर दिया है. पुलिस के अलावा पीएसी श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने में जुटी थी लेकिन अब हालात देखते हुए अब एसएसबी को भी तैनात कर दिया गया है.

Ramlalla Murti First Video: अयोध्या राम मंदिर में विराजे रामलला, सिंहासन पर सुशोभित श्रीराम का मनमोहक वीडियो

Ayodhya Ram Mandir: जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित और रणबीर कपूर समेत कई सितारे पहुंचे अयोध्या, सेल्फी लेने की मची होड़

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news