Success Story: इंग्लिश में कमजोर,कॉलेज में फेल.. आज इस तेजतर्रार IPS से थर-थर कांपते हैं अपराधी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2423097

Success Story: इंग्लिश में कमजोर,कॉलेज में फेल.. आज इस तेजतर्रार IPS से थर-थर कांपते हैं अपराधी

IPS Anurag Arya Success Story:  अनुराग आर्य की गिनती तेजतर्रार अफसरों में होती है. उन्होंने ताबड़तोड़ एक्शन से मुख्तार गैंग की कमर तोड़ दी थी. वर्तमान में उनकी तैनाती बरेली जिले में है. आइए जानते हैं उनके आइपीएस बनने का सफर कैसा रहा.

IPS Anurag Arya Success Story

IPS Anurag Arya Success Story: बरेली एसएसपी अनुराग आर्य ने पुलिस विभाग में फिर बड़ा फेरबदल किया है. SSP ने सोमवार को 19 इंस्पेक्टर और 45 दारोगा का ट्रांसफर कर दिया. इससे पहले 1 सितंबर को भी 26 इंस्पेक्टर का तबादला किया गया था. अनुराग आर्य की गिनती उत्तर प्रदेश के तेजतर्रार अफसरों में होती है. उन्होंने ताबड़तोड़ एक्शन से मुख्तार गैंग की कमर तोड़ दी थी. वर्तमान में उनकी तैनाती बरेली जिले में है. आइए जानते हैं उनके आइपीएस बनने का सफर कैसा रहा.

बागपत के रहने वाले हैं SSP अनुराग आर्य
अनुराग आर्य यूपी के बागपत जिले के छपरौली के रहने वाले हैं. अनुराग के माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं. उनकी पत्नी वनिका भी पीसीएस अफसर हैं. अनुराग की शुरुआती शिक्षा गांव के ही स्कूल में हुई. अनुराग आर्य ने स्कूल से अच्छे संस्कार सीखे लेकिन इंग्लिश बोलने में उनको हिचकिचाहट होती थी. वह महसूस करते थे कि शहरी बच्चों की तुलना में अंग्रेजी न आने के चलते गांव के बच्चे पिछड़ जाते हैं. लेकिन अनुराग आर्य ने अपनी कमजोरी को ही ताकत में बदल दिया.

साल 2008 में अनुराग आर्य पढ़ाई के लिए देहरादून के इंडियन मिलिट्री स्कूल पहुंचे. शुरू में यहां के माहौल में तालमेल बिठाने में उनको जरूर समय लगा लेकिन वक्त के साथ उन्होंने अंग्रेजी और माहौल दोनों को अपने पक्ष में कर लिया. अनुराग को बचपन से ही खेलों में खास रुचि थी. IMS में भी उन्होंने घुड़सवारी, राफ्टिंग जैसे खेलों में कई मेडल जीते. उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया.

टर्निंग पाइंट रहा साल 2011
अनुराग आर्य के लिए 2011 का साल टर्निंग पाइंट साबित हुआ. इस साल एमएससी की पढ़ाई के लिए वह दिल्ली के हिंदू कॉलेज गए. लेकिन फाइनल में वह दो सब्जेक्ट में फेल हो गए. इसका अनुराग पर बड़ा प्रभाव पड़ा. उन्होंने एमएससी की पढ़ाई छोड़ दी. समय लेकर सोचा फिर आईपीएस बनने की ठान ली. उन्होंने साबित कर दिया कि आप किसी फील्ड में फेल हो जाते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि आप असफल हैं. दूसरी फील्ड में आपके पास बेहतर करने का मौका है.

पहले ही प्रयास में बने IPS
अनुराग आर्य पहले ही प्रयास में साल 2013 में आईपीएस बन गए. उनकी रैंक 163 थी. हैदराबाद की नेशनल पुलिस एकेडमी में एक साल की ट्रेनिंग के बाद उनकी अंडर ट्रेनिंग पोस्टिंग गाजियाबाद में हुई. शुरुआती समय में ही उनकी तैनाती बतौर एसपी चार जिलों में रही. इसमें अमेठी, बलरामपुर, मऊ और प्रतापगढ़ शामिल है.  वर्तमान में वह बरेली में बतौर एसएसपी के पद पर तैनात हैं.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news