Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए आज भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती पर बीजेपी ने अपना मेनिफेस्टो यानी संकल्प पत्र जारी किया है. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में घोषणा पत्र को बीजेपी आज यानी रविवार सुबह पार्टी मुख्यालय एक्सटेंशन में जारी किया है. पीएम मोदी के साथ ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस दौरान मौजूद रहे. इसके अलावा चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित रहे. केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह के साथ ही कई और पार्टी के दिग्गज नेता भी इस दौरान पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

और पढ़ें- Lok Sabha Election Live: कुछ ही देर में बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए जारी करेगी घोषणा पत्र, मेनिफेस्टो में कई मुद्दों को दे सकती है जगह 


संकल्प पत्र के मुख्य आकर्षण
पीएम मोदी ने हमेशा से कहा है कि उनकी राय में केवल चार 'जातियां' देश में हैं- युवा, महिलाएं, किसान व गरीब. इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीजेपी के चुनावी वादों पर फोकस किया गया है. संकल्प पत्र के मुख्य आकर्षण में ये समाज के इन चार वर्ग होंगे जिनके उत्थान के लिए कई उपायों को शामिल किया जा सकता है. पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य तय किया है और दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्थाओं में भारत को शामिल कराने का भी संकल्प है. ऐसे में उम्मीद है कि बीजेपी अपने घोषणा पत्र में प्रधानमंत्री के संकल्पों को पूरा करने का एक ढांचा पेश कर सकती है. 


भाजपा के संकल्प पत्र में इस बार 'गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी' पर फोकस रखा गया है. अपना 'संकल्प पत्र' 'गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी' पर भाजपा ने लक्षित किया है और इसकी के तहत अपनी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ इसे साझा करते हुए किया जारी.


BJP के घोषणा पत्र के वादे (BJP Manifesto)


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि 2047 तक भारत विकसित देश बनाएंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि मुफ्त राशन, पानी और गैस देंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि भारत की सभी भाषाओं में उच्च शिक्षा पर जोर होगा.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि कई वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि पेट्रोल आयात को कम करेंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि युवाओं को रोजगार पर जोर होगा.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करेंगे.


BJP के घोषणा पत्र में वादा किया गया है कि  मुफ्त राशन की योजना अगले 5 साल लागू रहेगी.


संकल्प पत्र में 'GYAN'
इस घोषणा पत्र यानी बीजेपी के संकल्प पत्र में 'GYAN' यानी गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) के साथ ही नारी शक्ति पर पार्टी फोकस किया है. पीएम मोदी के विजन अनुसार ज्ञान अर्थात जीवाईएएन फॉर्मूले के अंतर्गत गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) के साथ ही नारी (महिला) पर इस संकल्प पत्र में मुख्य रूप से प्रकाश डाला गया है.


कांग्रेस का घोषणा पत्र
आपको बता दें कि इससे पहले भाजपा की प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनावी घोषणापत्र जारी किया गया था. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को 'न्याय पत्र' नाम दिया जिसकी थीम 'वर्क, वेल्थ एंड वेलफेयर' पर रखी गई है. अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने 'पांच न्याय' या न्याय के पांच स्तंभ के बारे में भी जिक्र किया. इसमें 'युवा न्याय', 'नारी न्याय' के साथ ही 'किसान न्याय', 'श्रमिक न्याय' व 'हिस्सेदारी न्याय' को शामिल किया गया है.


BJP Sankalp Patra PDF in Hindi by Amrish Trivedi on Scribd