वाराणसी : उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इन दिनों महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर प्रदेश भर में पदयात्रा निकाल रही है. पार्टी भले ही इसे महात्मा गांधी को समर्पित एक कार्यक्रम बता रही हो लेकिन माना जा रहा है कि बीजेपी की इस पदयात्रा का उद्देश्य 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रदेशभर में अभी से अपनी जमीन तैयार करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस कार्यक्रम के जरिए बीजेपी प्रदेश भर की सभी 403 विधानसभाओं में 150 किमी की पदयात्रा करेगी. इस दौरान पार्टी के पदयात्रा में शामिल कार्यकर्ता आम लोगों से मिलेंगे और उन्हें केंद्र और राज्य की सरकार की ओर से किए गए कामों के बारे में भी बताएंगे.



पदयात्रा के दौरान आम लोगों से सीधा संवाद होने पर पार्टी ने लोगों को बताने के लिए एक पर्चा (पैप्‍लेट) भी तैयार कराया है, जिन्हें आम लोगों को दिया जाएगा. महात्मा गांधी की तस्वीर लगे इस पर्चे में बीजेपी ने केंद्र और राज्य सरकार के अलग-अलग क्षेत्र में किए गए काम की जानकारी दी है. इस पर्चे के जरिए बीजेपी की कोशिश राज्य भर में लोगों के बीच पहुंचकर केंद्र और राज्य सरकार के काम का प्रसार करने की मानी जा रही है.


इस पर्चे के पहले पन्ने पर महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ साथ पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा की तस्वीर लगी है. वहीं पहले पन्ने पर ही लिखे नारे “2019 में फिर एक बार मोदी सरकार” से ये बात और साफ होती है कि पदयात्रा 2019 की तैयारी ही है.



बीजेपी की ओर से तैयार कराए गए इस पैम्‍पलेट में अलग अलग वर्ग के लिए केंद्र और राज्य सरकार के काम का जिक्र है. पैम्पलेट में जिन वर्गों को शामिल किया गया है उसमें– किसानों, युवाओं, महिलाओं, पेय जल, स्वास्थ्य, कानून व्यवस्था, औद्योगिक विकास, भ्रष्टाचार के खिलाफ, शिक्षा, इंफ्रास्टक्चर, परिवहन, स्वच्छता, वित्तीय समावेशन, पेंशन, रोजगार, विद्युतीकरण, आवास, दुर्घटना बीमा योजना जैसे विषय शामिल हैं. 


बीजेपी प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन कहते हैं कि “हम अकेले ऐसे दल हैं जो अपनी उपलब्धियों का हिसाब लेकर जनता के बीच में जा रहे हैं. हमारे कार्यकर्ता लोगों को हमारे काम के बारे में बताएंगे. और किसी दल ने अपनी उपलब्धियों के साथ जनता के बीच जाने का काम नहीं किया है.”


वहीं बीजेपी की इस पदयात्रा पर विपक्षी समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता उदयवीर सिंह का कहना है कि “बीजेपी कब तक धोखा देने की राजनीति करेगी. अगर महापुरूषों के नाम पर कार्यक्रम करना है तो उनके नाम पर करें, काम का प्रचार करना है तो काम का प्रचार करें. महापुरुषों के नाम का सहारा लेकर प्रचार क्यों कर रहे हैं.”


बीजेपी मान रही है कि इस महात्मा गांधी की 150वीं जंयती वर्ष पर निकली उनकी पदयात्रा जनता के बीच हिसाब देने का एक मौका है. वो लोगों को अपनी सरकार के काम बताना चाहते हैं और इसीलिए लोगों के बीच किए गए काम की जानकारी दे रहे हैं. वहीं विपक्ष बीजेपी के इस कार्यक्रम को ही अपना निशाना बना रहा है. अब लोगों के बीच जा रही बीजेपी अपने इस कार्यक्रम से लोगों को अपने कामों पर कितना विश्वास दिला पाती है ये एक बड़ा सवाल है.