पेजर, वॉकी-टॉकी के बाद लेबनान में सोलर सिस्टम भी फटने लगे... तबाही पर इजरायल ने कहा- जंग का नया युग; 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow12436618

पेजर, वॉकी-टॉकी के बाद लेबनान में सोलर सिस्टम भी फटने लगे... तबाही पर इजरायल ने कहा- जंग का नया युग; 10 बड़ी बातें

Israel Hezbollah War: लेबनान में हिजबुल्ला के पेजर, वॉकी-टॉकी फटने के बाद सोलर पैनल भी फटने लगे हैं. इजरायल ने कहा है कि युद्ध का ‘नया युग’ शुरू हो रहा है.

पेजर, वॉकी-टॉकी के बाद लेबनान में सोलर सिस्टम भी फटने लगे... तबाही पर इजरायल ने कहा- जंग का नया युग; 10 बड़ी बातें

Lebanon Latest News: लेबनान में धमाकों का सिलसिला थम नहीं रहा है. मंगलवार को हिजबुल्ला के पेजरों में ब्लास्ट हुए थे, बुधवार को वॉकी-टॉकी और सोलर एनर्जी सिस्टम भी फटने लगे. पेजर धमाकों में अभी तक 12 लोगों के मारे की पुष्टि हुई है, तीन हजार से अधिक घायल हैं. वहीं, वॉकी-टॉकी के धमाकों में कम से कम 20 लोग मारे गए और 450 से ज्यादा घायल हैं. बुधवार को कुछ धमाके तो उन लोगों के क्रिया-कर्म के दौरान हुए जो मंगलवार को मारे गए थे. बुधवार के धमाकों के बाद, हिजबुल्ला ने इजरायल को दोषी ठहराया है, लेकिन इजरायल ने कोई सीधी टिप्पणी नहीं की. हालांकि, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने बुधवार को हमलों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 'हम इस युद्ध में एक नए युग की शुरुआत में हैं और हमें खुद को इसके अनुकूल बनाने की जरूरत है.' लेबनान में रहस्यमय धमाकों और इजरायल-हिजबुल्ला की जंग पर अब तक के 10 बड़े अपडेट देखिए.

  1. लेबनान में वॉकी-टॉकी अटैक: पेजर हमले के एक दिन बाद, लेबनान में बुधवार को अचानक वॉकी-टॉकी फटने लगे. हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे वॉकी-टॉकी में धमाकों से कम से कम 20 लोग मारे गए और 450 से अधिक घायल हो गए. हिजबुल्ला ने कहा कि बुधवार को 16 सदस्य मारे गए, मरने वालों में एक 16 वर्षीय लड़का भी शामिल है. हालांकि, समूह ने परिस्थितियों के बारे में विस्तार से नहीं बताया. लेबनान की ऑफिशियन न्यूज एजेंसी ने बुधवार को बताया कि बेरूत के कई इलाकों में घरेलू सोलर एनर्जी सिस्टम में धमाका हुआ है.
  2. कहां बने ये वॉकी-टॉकी: लेबनान के संचार मंत्रालय ने कहा कि जिन वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुआ है, वे बंद हो चुके जापानी मॉडल हैं. इन्हें जापानी कंपनी आईकॉम ने बनाया था. मंत्रालय ने कहा कि आईसी-वी82 रेडियो की सप्लाई किसी मान्यता प्राप्त एजेंट ने नहीं की थी, उन्हें आधिकारिक रूप से लाइसेंस नहीं दिया गया था और उनकी जांच भी नहीं की गई थी.
  3. इजरायल के रक्षा मंत्री का बयान: इन हमलों के बीच, इजरायली सेना की एक डिवीजन को फिर से उत्तर में तैनात किया गया है. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट का बयान आया. उन्होंने 'युद्ध में एक नए चरण' का ऐलान किया. गैलेंट ने मंगलवार के विस्फोटों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था.
  4. हिजबुल्ला और इजरायल की जंग जारी: हिजबुल्ला के मीडिया कार्यालय ने बुधवार को कहा कि उसने दिन के समय सीमा के पास और इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में इजरायली सेना को निशाना बनाया और इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट दागे. इजरायली सेना (IDF) ने कहा कि बुधवार को लेबनान से लगभग 30 प्रोजेक्टाइल पार किए गए, जिससे आग लग गई, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ. IDF के मुताबिक, इजरायली विमानों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के लड़ाकों पर हमला किया.
  5. हिजबुल्ला ने खाई बदले की कसम: टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्ला की कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफीउद्दीन ने हमलों का बदला लेने की कसम खाई है. उन्होंने कहा है कि इसका खूनी जवाब दिया जाएगा. ईरान ने भी लेबनान में हिंसा की निंदा की.
  6. क्या होगा हिजबुल्ला का अगला कदम: हिजबुल्ला का कहना है कि वह हमास के समर्थन में काम कर रहा है और वह गाजा में लड़ाई समाप्त होने के बाद ही सीमा पार से अपने हमले रोकेगा. हिजबुल्ला आगे क्या करने वाला है, इसका संकेत गुरुवार को मिल सकता है, जब उसके ताकतवर नेता हसन नसरल्लाह का भाषण होगा.
  7. पेजर धमाकों में मरने वालों की संख्‍या बढ़ी: लेबनान में मंगलवार को हुए पेजर विस्फोटों में मरने वालों की संख्‍या 12 पहुंच गई है. हमले में 2,800 से अधिक घायल हो गए.
  8. ईरान ने बढ़ाया मदद का हाथ: ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी IRNA ने बुधवार को ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रमुख पीरहुसैन कुलिवंद के हवाले से बताया कि लेबनान के विस्फोटों में घायल हुए 95 लोगों को आगे के इलाज के लिए ईरान भेजा जा रहा है. ईरान ने इजराइल पर 'आतंकवादी कृत्य' और 'नरसंहार' करने का आरोप लगाया है.
  9. अमेरिका ने किया इनकार: व्हाइट हाउस ने बुधवार को दोहराया कि लेबनान में हुए बम विस्फोटों में अमेरिका शामिल नहीं था. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, 'मैं आपको यह बता सकता हूं कि हम कल या आज की घटनाओं में किसी भी तरह से शामिल नहीं थे, और मेरे पास साझा करने के लिए और कुछ नहीं है.'
  10. संयुक्त राष्ट्र की अपील: संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 'गंभीर जोखिम' की चेतावनी दी और सभी पक्षों से 'अधिकतम संयम बरतने' की अपील की. उन्होंने रिपोर्ट्स से कहा, 'साफ तौर पर, इन सभी उपकरणों में विस्फोट करने का तर्क एक प्रमुख सैन्य अभियान से पहले एक पूर्व-आक्रमण के रूप में ऐसा करना है.'

Trending news