Kedarnath Cloud Burst: केदारनाथ में बादल फटने से भारी तबाही से 9 की मौत, गौरीकुंड रुद्रप्रयाग तक बरपा कहर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2362426

Kedarnath Cloud Burst: केदारनाथ में बादल फटने से भारी तबाही से 9 की मौत, गौरीकुंड रुद्रप्रयाग तक बरपा कहर

Kedarnath Cloud Burst News: वर्ष 2013 की तरह केदारनाथ धाम में एक फिर तबाही से हुई है. यहां बादल फटने से भारी नुकसान की खबर मिली है. 200 तीर्थयात्री भी फंसे थे, जिन्हें निकाला जा रहा है.

Kedarnath Cloud Burst News

Kedarnath Cloud Burst Latest News: केदारनाथ में बुधवार रात को बादल फटने से बड़ी तबाही हुई है. इसमें नौ लोगों की मौत हुई है. गौरीकुंड, सोनप्रयाग, टिहरी से लेकर पूरे रुद्रप्रयाग जिले में बड़ा नुकसान हुआ है. अलकनंदा नदी उफान पर है और आसपास के इलाकों को बहा ले गई है. मसूरी-देहरादून हाईवे भी बड़े बड़े पत्थर गिरने और भूस्खलन से बंद हो गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पूरी रात से लगातार निगरानी कर रहे हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मोर्चा संभाले हुए हैं. टिहरी के घनसाली में बादल फटने से दो लोगों की मौत हुई है. केदारघाटी में रेस्क्यू ऑपरेशन कर वहां फंसे सैकड़ों श्रद्धालुओं को निकाला जा रहा है.

भारी बारिश के बीच पहाड़ों से पत्थर गिरने के बीच गौरीकुंड और सोनप्रयाग में फंसे स्थानीय लोग चीख पुकार के बीच दूसरी जगह भागते देखे गए. ब पैदल मार्ग पर भीम बली के गदेरे में बादल फटने से भारी तबाही हुई है. भारी बोल्डर और मलबा आने से पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है. इस घटना के कारण भीम बली में लगभग 150 से 200 तीर्थ यात्री फंसे बताए जा रहे हैं. रात का अंधेरा होने के कारण बचाव कार्य में भी परेशानी आ रही हैं. तबाही से कितना जानमाल का नुकसान हुआ है, वो सुबह ही पता चलने के आसार हैं. 

बादल फटने से मंदाकिनी का उग्र रूप
भारी मूसलाधार बारिश के बाद बादल फटने से यह नुकसान हुआ है. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. केदारनाथ क्षेत्र में बादल फटने की सूचना के साथ ही लिंचोली में भी बादल फटने की सूचना मिल रही है. इस बीच, सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी का जलस्तर अत्यधिक बढ़ गया है, जिससे इलाके में खतरे की स्थिति पैदा हो गई है.

रेस्क्यू में जुटा प्रशासन और SDRF
एसडीआरएफ, जिला पुलिस, और जिला प्रशासन द्वारा तत्परता से कार्रवाई करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. बहुत तेज बारिश हो रही है और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

प्रशासन की अपील
प्रशासन की ओर से तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित निकालने के प्रयास जारी हैं और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. स्थानीय लोगों और यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे प्रशासन के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें.

ये भी पढ़ें:  पूरे नोएडा में भारी बारिश और जाम से त्राहिमाम, 3-4 घंटे ट्रैफिक में फंसे रहे लोग, बदहवास महिलाएं और बच्चे रोते दिखे

 

हल्द्वानी: भारी बारिश से पुलिया बही
भारी बारिश के चलते हल्द्वानी-कालाढूंगी-रामनगर मार्ग पूरी तरह से बाधित हो गया है. पुलिया का पूरा हिस्सा नाले में बह जाने से यातायात ठप हो गया है. नाले के उफान पर आने से डाइवर्जन प्लान में भी दिक्कतें आ रही हैं. जिससे आम जनता की मुश्किलें बढ़ गई हैं. पीडब्ल्यूडी की टीम मौके पर मौजूद है और मार्ग को जल्द से जल्द खोलने के प्रयास कर रही है.

हल्द्वानी-अल्मोड़ा मार्ग पर भूस्खलन
हल्द्वानी-अल्मोड़ा मार्ग पर भी भूस्खलन की वजह से यातायात प्रभावित हुआ है. बोहराकून और सलडी में कई जगहों पर मलबा आ गया है और सड़कों पर बोल्डर गिर गए हैं. इन घटनाओं के कारण मार्ग पर जाम की स्थिति बन गई है. प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है और सड़क को साफ करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

बारिश से जनजीवन प्रभावित 
लगातार हो रही बारिश ने क्षेत्र में जनजीवन को काफी प्रभावित किया है. प्रशासन और पीडब्ल्यूडी की टीमें सक्रिय हैं और मार्गों को जल्द से जल्द खोलने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें और सुरक्षित रहें.  प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है और राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं. 

मूसलाधार बारिश नैनीताल बेहाल
तेज मूसलाधार बारिश के कारण नैनीताल-हल्द्वानी मार्ग (NH 109) पर मलबा आ गया है, जिससे यातायात बाधित हो गया है. नलेना ज्योलिकोट के पास भारी मलबा आने से सड़क पर आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है. प्रशासन की ओर से सड़क को खोलने के प्रयास जारी हैं, लेकिन स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस वजह से मार्ग पर लंबा जाम लग गया है और यातायात प्रभावित हो रहा है. यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करें और सुरक्षित रहें. प्रशासन लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है और जल्द से जल्द मार्ग को साफ करने की कोशिश की जा रही है.

ये भी देखें: 

VIDEO: Kedarnath Cloud Burst: केदारनाथ में 12 साल बाद फिर तबाही, बादल फटने से गौरीकुंड और सोनप्रयाग में हाहाकार

VIDEO: भारी बारिश से देवभूमि उत्तराखंड में हाहाकार, बह गया ट्रक

 

Trending news