देश में आज मनाई जा रही है लोहड़ी, सीएम योगी ने ऐसे दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand826868

देश में आज मनाई जा रही है लोहड़ी, सीएम योगी ने ऐसे दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं

 उन्होंने कहा कि यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लाए साथ ही समाज में बंधुत्व की भावना का विकास करे.

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

लखनऊ: देशभर में आज लोहड़ी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी देशवासियों को लोहड़ी की शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा कि यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लाए साथ ही समाज में बंधुत्व की भावना का विकास करे.

उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल से बधाई देते हुए लिखा, ''अन्नदाता किसानों के अथक परिश्रम, नई फसल और पालनहार प्रकृति के प्रति आभार व आनंदपूर्ण अभिव्यक्ति के पर्व लोहड़ी की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. ईश्वर से कामना है कि यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं सौभाग्य लाए और समाज में बंधुत्व की भावना का विकास करें.'

देशभर में मनाई जाती है लोहड़ी
हर साल लोहड़ी का त्योहार 13 जनवरी को मनाया जाता है. लोहड़ी के दिन लोग ढोल-नगाड़ों पर डांस करते हैं. शाम को आग जलाकर जश्न मनाया जाता है. यह त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले आता है. इस मौके पर लोग रेवड़ी,मूंगफली और गजक खाते हैं. शाम को आग जलाकर उसके आसपास त्योहार सेलिब्रेट किया जाता है. लोहड़ी के दिन बधाई का सिलसिला सुबह से देर रात तक चलता रहता है. लोग अपनों को बधाई संदेश भेजकर लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं. 

इसे पंजाब प्रांत में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. दरअसल यह देश के उन राज्यों में से है जहां के किसानों का खेती प्रमुख व्यवसाय है. नई फसल के आगमन की खुशी में अलाव जलाकर और रेवड़ी, मूंगफली बांटकर यह त्योहार मनाया जाता है. इसके साथ साथ यह त्योहार मुख्य रूप से नव आगंतुकों के स्वागत के लिए मनाया जाता है. चाहे वह बच्चा हो. नई बहू या हर साल पैदा होने वाली नई फसल. 

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

Trending news