close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अयोध्या में भव्य होगा 'दीपोत्सव', 133 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार

'दीपोत्सव' अब एक राज्य-प्रायोजित कार्यक्रम है, इस आयोजन पर खर्च होने वाले धन का मानदंडों के अनुसार ऑडिट किया जाएगा.

अयोध्या में भव्य होगा 'दीपोत्सव', 133 करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार
फाइल फोटो

लखनऊ: अयोध्या (Ayodhya) में इस सप्ताह के अंत में होने वाला बहुप्रचारित 'दीपोत्सव' (Deepotsav) अब एक आधिकारिक समारोह होगा और आयोजन का पूरा खर्च उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) वहन करेगी. राज्य मंत्रिमंडल द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

अयोध्या में होने वाले 'दीपोत्सव' कार्यक्रम का खर्च पहले उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग उठाने वाला था, लेकिन अब राज्य सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से सीधे समारोह के लिए धनराशि देगी.

सरकारी प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि 'दीपोत्सव' कार्यक्रम का आयोजन पिछले दो वर्षो से पर्यटन विभाग कर रहा था, लेकिन आगे से यह एक सरकारी कार्यक्रम होगा. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने इस साल के 'दीपोत्सव' के लिए 133 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है, जिसमें 26 अक्टूबर को 5.51 लाख से अधिक 'दीये' जलाए जाएंगे.

लाइव टीवी देखें

'दीपोत्सव' अब एक राज्य-प्रायोजित कार्यक्रम है, इस आयोजन पर खर्च होने वाले धन का मानदंडों के अनुसार ऑडिट किया जाएगा. राज्य सरकार ने 'दीपोत्सव' के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, 26 अक्टूबर को मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे. कार्यक्रम में फिजी के संसद अध्यक्ष के मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने की संभावना है.