सुरेंद्र डसीला/देहरादून: केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज 10 मई से हो गया है. वहीं, चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की रफ्तार भी बढ़ गई है. तीर्थ यात्रियों में उत्साह देखा जा रहा है. बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण जरूरी है.चारधाम यात्रा शुरू होने के साथ ही पंजीकरण का आंकड़ा 23 लाख के पार  पहुंचा गया है. शुक्रवार शाम चार बजे तक चारधाम यात्रा के लिए 23 लाख 57 हजार 393 पंजीकरण किए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें फोन पर कैसे कर सकते हैं पंजीकरण


 


केदारनाथ धाम के लिए 8 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने  पंजीकरण किया है. बदरीनाथ धाम के लिए सात लाख 10 हजार 192 रजिस्ट्रेशन, यमुनोत्री के लिए तीन लाख 68 हजार 302 पंजीकरण और गंगोत्री धाम के लिए चार लाख 21 हजार 205 पंजीकरण हुए हैं. हेमकुंड साहिब के लिए भी इस बार 50 हजार 604 पंजीकरण अभी तक हो चुके हैं. पंजीकरण का सिलसिला लगातार जारी है. 


पहले दिन इतने श्रद्धालुओं ने किए केदारनाथ धाम में दर्शन 
पहले दिन करीब चारधाम में करीब 45 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन केदारनाथ धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन कर नया रिकॉर्ड बनाया है. 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जायेंगे.


खुले तीनों धामों के कपाट
केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है. हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं के जयकारों के बीच तीनों धाम के कपाट विधि विधान के साथ खोले गए.  केदारनाथ धाम पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से देशवासियों की सुख समृद्धि के लिए पूजा अर्चना की. 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे.


उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज, केदारनाथ-बद्रीनाथ रवाना होने के पहले निपटा लें ये 5 काम