Dehradun News: उत्तराखंड के निवासियों के लिए एक बड़ी अच्छी खबर आई है. देहरादून से दिल्ली के लिए बन रहे नए एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो गया है. इस नए एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को रफ्तार के साथ अब जंगल सफारी को भी आनंद लेने को मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मनमोहक और अविस्मरणीय एक्सप्रेसवे
बहुप्रतिक्षित दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग पूरा हो गया है. ऐसी उम्मीद भी जताई जा रही है कि इस वर्ष के अंत तक एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से शुरू कर दिया जाएगा. यह एक्सप्रेसवे अपने आप में एक अनोखा एक्सप्रेसवे होगा. जहां सफर करने वाले लोग रफ्तार के साथ-साथ जंगल सफारी का एक मनमोहक और अविस्मरणीय मजा भी ले सकेंगे. 


12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर
इस एक्सप्रेसवे का उत्तर प्रदेश के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी तक का एक मुख्य हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से लगकर गुजर रहा है. इसलिए एनएचएआई ने इस हिस्से पर सभी जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए बरसाती नदी के ऊपर 12 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर को निर्माण किया जा रहा है. 


एशिया में सबसे लंबा
आपको बता दें यह एलिवेटेड फ्लाईओवर एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर होगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( एनएचएआई ) के इंजीनियर रोहित पंवार ने बताया है कि जुलाई में इस कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाएगा.


चार सेक्शन में हो रहा है निर्माण कार्य
1. एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली के अक्षरधाम से बागपत के मवीकला तक है. फिलहाल यहां निर्माण कार्य चल रहा है.
2. दूसरा सेक्शन बागपत से सहारनपुर तक है. बताया जा रहा है कि इसका 60 फीसदी काम समाप्त हो गया है.
3. तीसरे सेक्शन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं. यह सेक्शन सहारनपुर से गणेशपुर तक है.
4. चौथे चरण को काम लगभग पूरी हो चुका है. यह सेक्शन गणेशपुपर से आशारोड़ी तक है.



यह देखें - यूपी-उत्तराखंड को जंगल सफारी का तोहफा, ऊपर सड़क, नीचे भालू, टाइगर-चीता घूमते दिखेंगे