Kedarnath Dham News: केदारनाथ धाम में शिवलिंग का दुग्धाभिषेक करने के लिए गायों को धाम लाया गया है. इससे पहले हेलीकॉप्टर से दूध लाया जाता था. अब, गायें ही बाबाधाम में लाई गई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रुद्रप्रयाग : विश्व प्रसिद्ध भोले बाबा के केदारनाथ धाम में स्थित शिवलिंग का अभिषेक के लिए हर दिन दूध हेलीकॉप्टर से पहले तो मंगाया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब बाबा के अभिषेक के लिए मंदिर समिति ने गायों को ही बाबाधाम पहुंचा दिया है. इस तरह भक्तों को भी गाय के दूध से बाबा का अभिषेक करने का शुभ अवसर मिल पाएगा. 


गायों की विधिवत पूजा की गई
बाबा केदारनाथ धाम में स्वंभू शिवलिंग का प्रतिदिन अभिषेक गाय के दूध से ही किया जाता है और इसके लिए मंदिर समिति दूध हेलीकाप्टर से ही धाम मंगवाता रहा है. मंदिर समिति के मुताबिक कपाट खुलने के साथ ही 2016 के मई माह में गाय को यहां धाम पहुंचाया गया लेकिन गायों के लिए मौसम ठीक न होने के कारण उनकी तबीयत खराब हो गई और फिर धाम से उनको लौटाना पड़ा. लेकिन अब बाबा केदारनाथ धाम में बाबा का महाभिषेक गाय के दूध से किए जाने के लिए तीर्थ पुरोहितों की ओर से केदारनाथ धाम गायों और उनके बछड़ों को पहुंचाया गया है. गायों के केदारनाथ धाम आने पर उनकी विधिवत पूजा की गई.


गाय के दूध से खीर प्रसाद भोग 
वहीं, सावन का महीना चल रहा है और इस अवसर पर भक्त बड़ी संख्या में बाबा केदरनाथ धाम शिवलिंग के अभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं. इन भक्तों को अब गाय के दूध से अभिषेक करने दिया जाएगा. गाय बाबा केदारनाथ धाम शनिवार को ही पहुंच गई जिनके दूध से खीर प्रसाद भोग तैयार किया जाएगा और शिवलिंग का अभिषेक भी उन्हीं के दूध से किया जाएगा. 


और पढ़ें- UP Weather Update : यूपी में मानसून की सक्रियता हुई तेज, इन जिलों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


और पढ़ें- यूपी में मौसम का कहर, भारी बारिश से 5 और पानी में डूबने से 12 की मौत, बिजली गिरने से 17 लोग झुलसे 


चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल