AQI Noida Delhi NCR: ग्रेटर नोएडा से ज्यादा नोएडा की हवा में जहर, AQI 600 पार, दिल्ली-NCR में हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1946622

AQI Noida Delhi NCR: ग्रेटर नोएडा से ज्यादा नोएडा की हवा में जहर, AQI 600 पार, दिल्ली-NCR में हालत गंभीर

UP Air Quality Index: लखनऊ की हवा की सेहत दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है. शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 272 दर्ज हुआ है. एक दिन पहले यह 205 था. तालकटोरा लाल बाग की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची.

Delhi NCR Pollution

नोएडा: दिन गुजरने के साथ ही दिल्ली और दिल्ली से सटे एनसीआर (NCR) में सांस लेना लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है. नोएडा में तो हाल ऐसा है कि प्रदूषण की मार से दूर दूर कर कोई राहत दिखाई नहीं दे रही है. यहां पर लगातार 72 घंटे बाद भी हवा की स्थिति खतरनाक बनी हुई है. गौर करने वाली बात है कि अब ऐसे हालात हो गए हैं कि नोएडा की हवा ग्रेटर नोएडा से भी ज्यादा दूषित और खरतनाक हो गई है. ग्रेटर नोएडा में बीते दिन यानी रविवार को मामूली राहत तो मिली लेकिन एक्यूआई में गिरावट के बाद भी स्थिति गंभीर ही बनी रही. दूसरी ओर नोएडा देश में सबसे ज्यागा प्रदूषित शहरों में छठवें पायदान पर आ गया.

नोएडा का हाल 
प्रदूषण की वजह से हाल कितना बुरा है इसका अदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा दोनों ही डार्क रेड जोन रखे गए हैं. आज सुबह की बात करें तो पूरे NCR में प्रदूषण का तांडव चरम पर है. नोएडा का AQI 600 पार जा पहुंचा है और गुरुग्राम में भी 500 का आकड़ा पार हो चुका है. दिल्ली में हालात आज भी गंभीर हैं. कई इलाक़ों में AQI 500 के पार पहुंच गया. सुबह 5:41 मिनट पर दिल्ली में रिकार्ड AQI दर्ज किया गया, आज यहां का ओवरआल AQI 471 पहुंच गया. वहीं नोएडा में AQI 616 पर आ पहुंचा जो कि गंभीर श्रेणी में है. गुरुग्राम में लंबी बढ़त के साथ आज गंभीर श्रेणी में AQI 516 पर जा पहुंचा. रविवार को यहां पर 392 AQI दर्ज किया गया था. 

दिल्ली का हाल
SAFAR APP (Ministry Of Earth Sciences) के आकड़ों के मुताबिक  दिल्ली में एयरपोर्ट टी3 पर AQI 559 गंभीर श्रेणी में है. दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में AQI 473 दर्ज हुआ जो गंभीर श्रेणी में है. लोधी रोड AQI 450 गंभीर श्रेणी में है. मथुरा रोड AQI 453 गंभीर श्रेणी में है. IIT दिल्ली क्षेत्र में AQI 517 गंभीर श्रेणी में है. पूसा में ये AQI 407 दर्ज हुआ जो गंभीर श्रेणी में है.

लखनऊ का हाल 
यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर हवा की सेहत हर दिन खराब होती जा रही है. शहर का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 272 दर्ज हुआ है. एक दिन पहले यह 205 था. तालकटोरा लाल बाग की हवा बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंची है. यहां पर वायु का एक्यूआई 373 है, वहीं, लालबाग में एक्यूआई 349 दर्ज हुआ. गोमती नगर में एक्यूआई 215 है तो वहीं कुकरैल पिकनिक स्पॉट में एक्यूआइ 250 दर्ज किया गया.

Mathura News: दिवाली बाद ठाकुर जी के भोग और पहनावे में हो जाएगा बदलाव, बांके बिहारी के दर्शन के लिए बदले समय को नोट कर लें 

AGRA: पापा ने फोन चेक कर लगाई डांट तो जान देने लगी लड़की, पुलिस ने ऐसे बचाई जान

Trending news