Train Accident in Gonda: गोंडा जिले में गुरुवार दोपहर ट्रेन पलटने से बड़ा हादसा (gonda train accident) हो गया. चंडीगढ़ से असम के डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी उतर गई. तेज रफ्तार ट्रेन की पांच बोगियां पटरी से उतरीं और पलट गईं. इसमें चार लोगों की मौत हो गई है. चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही ट्रेन मोतीगंज झिलाही रेलवे स्टेशन के बीच गोसाई डिहवा गांव के पास पटरी से उतरी. इसमें करीब 40 यात्रियों को मामूली चोटें भी आई हैं. यूपी एटीएस की टीम रेल हादसे की घटना की जांच करने के लिए मनकापुर पहुंचने वाली है.ट्रेन हादसा महज़ दुर्घटना है या कोई साज़िश इस बिंदु पर जांच करेगी. दरअसल, दिल्ली रेलवे की तरफ से शायद जानकारी साझा की गई है कि हादसे से पहले लोको पायलट ने धमाके की आवाज़ सुनी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 ट्रेनें कैंसल या डायवर्ट
रेलवे ने दो ट्रेनें कैंसल करने के साथ 11 अन्य ट्रेनों को दूसरे मार्गों पर डायवर्ट किया है.गोंडा में पलटी डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे दो रेलवे ट्रैक पर पलटे हैं. ऐसे में अगर शाम को हुई रेल दुर्घटना के बाद इन्हें जल्दी नहीं हटाया गया तो कल भी रेलों का आवागमन प्रभावित हो सकता है. 


ये ट्रेनें डायवर्ट की गईं
12557 सप्त क्रांति एक्सप्रेस
 12553 सहरसा नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस
 13019 हावड़ा काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस 
15273 रक्सौल आनंद विहार सत्याग्रह एक्सप्रेस
 12565 दरभंगा नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 
12555 गोरखपुर भटिंडा गोरखधाम एक्सप्रेस 
15707 कटिहार अमृतसर आम्रपाली एक्सप्रेस
14673 जयनगर अमृतसर शहीद एक्सप्रेस
गोंडा गोरखपुर पैसेंजर गाड़ी 5094 और 5031 कैंसल


बड़ा जानमाल का नुकसान बचा
गोंडा के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई ट्रेन नंबर 15904 डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगे हुए थे, इसलिए रेल हादसे के बाद वे एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़े बल्कि पलट गए. अगर एलएचबी कोच नहीं होते तो सैकड़ों यात्रियों भी मारे जा सकते थे. 


हेल्पलाइन नंबर जारी
पूर्वोत्तर रेलवे के बाराबंकी-गोरखपुर रेल खण्ड पर मोतीगंज-झिलाहीं स्टेषनों के मध्य डाउन लाइन पर 15904 चण्डीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के अवपथन के फलस्वरूप रेल यात्रियों की सहायता हेतु हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है-


LUCKNOW- 8957409292
GONDA- 8957400965
कामर्शियल कंट्रोल : 9957555984


कुछ मिनट में सब कुछ उलट पलट गया
प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि अचानक उन्हें तेज झटका लगा और सब कुछ उलट पलट गया. हालांकि ज्यादा जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. ट्रेनों की बोगियों को भी बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा. डिब्बे पलटने के बाद सभी घायल यात्री अपना सामान बोगियों से निकालकर नीचे भागे. हादसा ऐसी जगह हुआ है, जो शहर से काफी दूर है, ऐसे में घायलों को अस्पताल ले जाने में मशक्कत करनी पड़ी. बादशाहनगर और अन्य इलाकों से एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया है. 


SDRF की टीम पहुंची
मौके पर मोतीगंज पुलिस और RPF मनकापुर टीम की ओर राहत बचाव कार्य किया जा रहा है. महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक लखनऊ मंडल मौके पर पहुंचे. पूर्वोत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी भी घटनास्थल का मुआयना किया. मौके पर DM, SP, DIG, सहित कमिश्नर भी मौके पर पहुंचे. सीएम योगी के निर्देश पर आस पास के जिलों के सभी अस्पतालों, सीएचसी-पीएचसी को अलर्ट मोड पर रखा गया था. एसडीआरएफ की टीम को मौके पर पहुंच कर राहत कार्यों में तेजी लाने में जुट गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोंडा में हुए ट्रेन हादसे का संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री जी ने घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. 


रेलवे विभाग कर रहा घटना की जांच
रेलवे विभाग इस घटना की जांच में लगा हुआ है और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है. अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जाएगा और भविष्य में ऐसी घटना ना हो उसके लिए उचित कदम उठाया जाएगा. वहीं सभी यात्रियों और उनके परिजनों से धैर्य बनाने के लिए अपील की है. 


हादसे में मृतकों की हुई पहचान
गोंडा में हुए ट्रेन हादसे में मृतकों की पहचान की जा चुकी है. दोनों मृतकों की शिनाख्त राहुल निवासी बरेली और सरोज कुमार सिंह निवासी अररिया बिहार के रूप में हुई है. जीआरपी और सिविल पुलिस के माध्यम से मृतकों के घर सूचना भेज दी गई है. इसके साथ ही मौके पर पहुंची फॉरेंसिक टीम ने इंजन के पहिये पर लगे सफेद रंग का पाउडर या चूने की जांच करते हुए तस्वीर ली गई है. 


VIDEO: गोंडा में बड़ा ट्रेन हादसा, चंडीगढ़ एक्सप्रेस की तीन बोगियां पटरी से नीचे उतर गई, 4 की मौत


Gonda Train Accident: गोंडा रेल हादसे के बाद अपनों को ढूंढ रहें, तो रेलवे के इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क