Salman Khurshid: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लुईस खुर्शीद के ट्रस्ट की 45 लाख रुपये की संपत्तियां जब्त कर ली हैं.जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट से जुड़ी संपत्तियां जब्त की गई हैं.सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद इस ट्रस्ट की प्रोजेक्ट डायरेक्टर हैं.दिव्यांगों के लिए उपकरणों की आपूर्ति में घोटाले से जुड़ा यह मामला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईडी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस से दिव्यांगों के कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने में अनियमितता को लेकर 23 फरवरी को पूछताछ की थी. लुईस खुर्शीद के फर्रुखाबाद स्थित एनजीओ जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट पर 71.50 लाख रुपये हड़पने का मामला है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने 2009-10 में डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट को दिव्यांगों को उपकरण बांटने के लिए सब्सिडी की थी. 17 जिलों में शिविर के जरिये दिव्यांगों को कृत्रिम अंग और उपकरण देने के लिए 71.50 लाख रुपये सब्सिडी दी गई थी.


लुईस ने दिव्यांगों को उपकरण बांटने से जुड़े दस्तावेज जांच एजेंसी को सौंपे थे. ईडी ने 14-15 फरवरी को लुईस खुर्शीद से गहन पूछताछ की थी. ईओडब्ल्यू ट्रस्ट की परियोजना निदेशक लुईस और सचिव मोहम्मद अतहर फारुकी व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थीं. ईडी ने मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था.