UP News: गौतमबुद्ध नगर में भूमि अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है. यहां विकास परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण की सीमा योगी कैबिनेट ने बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दी है. अब नोएडा हवाई अड्डा, नोएडा प्राधिकरण और यमुना प्राधिकरण के लिए 4795 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण किया जाएगा. साथ ही अब आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी भूमि अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले कितनी भूमि अधिग्रहण की थी स्वीकृति?
जानकारी के मुताबिक, पहले विकास परियोजनाओं के लिए पांच प्रतिशत ही भूमि अधिग्रहण की सीमा निर्धारित थी, लेकिन अब योगी कैबिनेट ने भूमि अधिग्रहण की सीमा पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने वाले प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. जिसके बाद एयरपोर्ट-फिल्म सिटी जैसे बड़े प्रोजेक्ट के लिए बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है. माना जा रहा है कि इसके बाद विकास परियोजनाएं रफ्तार पकड़ेंगी और नोएडा में हजारों करोड़ का मुआवजा बंटेगा.


क्यों लिया गया ये फैसला?
रिपोर्ट्स की मानें तो नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा समेत अन्य परियोजनाओं के लिए संचित क्षेत्र की भूमि अधिग्रहण की पांच प्रतिशत की सीमा पूरी हो चुकी है. इसके चलते हवाई अड्डा के विस्तार समेत विकास की अन्य परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं हो पा रहा था. सूत्रों की मानें तो कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब 20 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण किया जाएगा.


यह भी पढ़ें: UP News: महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जिलों में सुपरफास्ट होगा सफर