UP News: महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जिलों में सुपरफास्ट होगा सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2403554

UP News: महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जिलों में सुपरफास्ट होगा सफर

UP News: अब जल्दी ही गंगा एक्सप्रेस-वे का इंतजार खत्म होने वाला है. एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. योगी कैबिनेट ने मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले एक्सप्रेसवे के लिए 5664 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है. आइए जानते हैं इस पर काम कहां तक पहुंचा है और ये कब तक पूरा हो सकता है?

UP News: महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा एक और एक्सप्रेस-वे, 12 जिलों में सुपरफास्ट होगा सफर

UP News: मेरठ से प्रयागराज तक आपकी गाड़ी जल्दी ही नॉन-स्टॉप फर्राटा भरेगी. अब गंगा एक्सप्रेस-वे का इंतजार खत्म होने वाला है. इसके लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इस एक्सप्रेस-वे के लिए 5664 करोड़ रुपये की स्वीकृति कैबिनेट ने दे दी है. यह स्वीकृति एक्सप्रेसवे के वीजीएफ (वायबिलिटी गैप फंडिंग) की प्रतिपूर्ति के लिए मिली है. अनुपूरक बजट में इस मद में प्रावधान किया गया था.

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए सरकार की पहल
रिपोर्ट्स की मानें तो महाकुंभ से पहले गंगा एक्सप्रेस-वे का काम पूरा करने की तैयारी है. साथ ही इससे जुड़े तमाम वित्तीय अवरोधों को दूर करने की दिशा में योगी सरकार ने पहल की है. आपको बता दें, गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबा बन रहा है. गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए केंद्र सरकार से वायबिलिटी गैप फंडिंग के मद में कोई फंड नहीं मिल रहा है. ऐसे में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा तैयार मॉडल बिड डॉक्यूमेंट व कंसेशन एग्रीमेंट के तहत पीपीपी मोड पर डीबीएफओटी (टोल) के आधार पर पहल की गई है.

कब पूरा होगा गंगा एक्सप्रेस-वे का काम?
जानकारी के मुताबिक, 7742 करोड़ रुपये का शत प्रतिशत भुगतान राज्य सरकार वहन करेगी. इस राशि के सापेक्ष 6665 करोड़ रुपये की जरूर चालू वित्तीय वर्ष में बताई गई है. अभी इसके लिए 5665 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है. मेरठ से प्रयागराज के बीच एक्सप्रेस वे पर तेजी से काम चल रहा है. अब तक मेरठ समेत वेस्ट यूपी के 6 जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक काम हो चुका है. इस एक्सप्रेसवे का काम निर्धारित समय से पहले पूरा कराने का लक्ष्य है. यानी अगले 6 महीने में मेरठ से प्रयागराज के बीच गंगा एक्सप्रेसवे पर आपकी गाड़ी फर्राटा भर सकती है.

कितना पूरा हुआ एक्सप्रेस-वे का काम?
दरअसल,  बता दें कि 26 नवंबर 2020 को गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के क्रियान्वयन का फैसला लिया गया था. उस समय परियोजना की अनुमानित लागत 36,410 करोड़ रुपये आंकी गई थी. वहीं, दिसंबर-2021 में पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था. इसके बाद यूपीडा की ओर से निर्माण कार्य शुरू हो गया. मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल और बदायूं में सड़क का काम चल रहा है. रिपोर्ट की मानें तो अब तक कुल 129.700 किलोमीटर सड़क का काम जारी है. मेरठ में बिजौली से लेकर बदायूं जिले के ग्राम नगलाबरह तक काम हो रहा है. मेरठ - 66 प्रतिशत, हापुड़ - 60.54 प्रतिशत, बुलन्दशहर - 62.70 प्रतिशत, अमरोहा - 68 प्रतिशत, संभल - 56 प्रतिशत, बदायूं - 58 प्रतिशत, कुल 129 किमी यानी 60 प्रतिशत से अधिक का पूरा हो चुका है.

यह भी पढ़ें: ऐसे ही नहीं बदल जाते रेलवे स्टेशनों के नाम, जान लीजिए कब, कैसे और कौन करता है बदलाव

Trending news