New Noida City Facility: दिल्‍ली से सटे एनसीआर में एक और नया नोएडा बसाया जा रहा है. इसे एनसीआर के सबसे प्रमुख शहरों नोएडा, गाजियाबाद से हाईटेक शहर बताया जा रहा है. नये नोएडा में लग्‍जरी घर तो होंगे ही साथ ही आम लोगों के लिए सस्‍ते घर भी होंगे. नया नोएडा यमुना एक्‍सप्रेसवे के पास जेवर एयरपोर्ट और न्‍यू फ‍िल्‍म सिटी के पास बसाया जाएगा. इसे चार फेज में बसाया जाएगा. तो आइये जानते हैं न्‍यू नोएडा में क्‍या-क्‍या सुविधाएं होंगी?. साथ ही वर्तमान में बसे नोएडा से कितना अलग होगा?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितने एरिया में बसेगा नया शहर 
न्‍यू नोएडा को वर्ल्‍ड क्‍लास सिटी के तौर पर बनाने की योजना है. नये नोएडा के लिए 55 हजार हेक्‍टेयर से ज्‍यादा जमीन अधिग्रहण का काम भी शुरू कर दिया गया है. इसमें बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, हापुड़ और धौलाना के करीब 141 गांव शामिल होंगे. इसका मतलब न्‍यू नोएडा से एनसीआर ही नहीं बल्कि बुलंदशहर और हापुड़ के लोगों को भी फायदा होगा. 


मास्‍टर प्‍लान में क्‍या
जानकारी के मुताबिक, नए शहर का करीब 17.40 फीसदी हिस्‍सा रिहायशी होगा. वहीं, 4.8 फीसदी हिस्‍सा काम‍र्शियल और शॉपिंग के लिए होगा. 13.2 फीसदी हिस्‍सा सड़क, मेट्रो और हाईस्‍पीड रेल के लिए रखी जाएगी. इस शहर में 22.5 फीसदी हिस्‍सा ग्रीन बेल्‍ट के लिए रिर्जव रखा गया है. इस शहर के मास्‍टर प्‍लान में इंटेलीजेंट ट्रैफ‍िक मैनजमेंट सिस्‍टम होगा. नए शहर की आबादी करीब 6 लाख अनुमानित है. 


ओलंपिक सिटी और बहुत कुछ 
जानकारी के मुताबिक, इस शहर में हाउसिंग के साथ-साथ इंडस्ट्रियल और लॉजिस्टिक्स हब, कमर्शियल ऑफिस, हॉस्पिटल जैसी सुविधाएं होंगी. साथ ही यहां एक इंडस्ट्रियल टाउनशिप भी विकसित की जा सकती है. इसके अलावा न्‍यू नोएडा में एक ओलंपिक सिटी भी विकसित किया जाएगा. इस नए शहर में कोरियन सिटी और जापानी सिटी भी विकसित करने पर विचार किया जा रहा है.