">
Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2425051
photoDetails0hindi

Semicon India 2024: ग्रेटर नोएडा बनेगा सेमीकंडक्टर का शहंशाह, ब्लू चिप उत्पादन में कायम करेगा भारत की बादशाहत

Semicon India 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया. इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद थे.

सेमीकॉन इंडिया-2024 का आगाज

1/13
सेमीकॉन इंडिया-2024 का आगाज
इंडिया एक्सपो सेंटर एवं मार्ट में आज यानी 11 सितंबर से तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे.  केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पीएम मोदी को मेक इन इंडिया का चिन्ह भेंट किया. इसमें 26 देशों के 836 प्रदर्शक और 50 हजार से अधिक विजिटर भाग ले रहे हैं. ये कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा. इस आयोजन का मकसद उत्तर प्रदेश को सेमी कंडक्टर के निर्माण का हब बनाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे और एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया. 

आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग

2/13
आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा यह आयोजन हो रहा है. यह सही समय है भारत में आने के लिए.आप सही समय पर सही जगह पर हैं. पीएम ने कहा कि आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है. इसी साल इंटो पैसिफिक फ्रेमवर्क की सप्लाई चेन काउसिंल का वाइस प्रेसिडेंट चुना गया है.  हाल ही में हमने जापान और सिंगापुर सहित कई देशों के साथ समझौते हस्ताक्षर किए. अमेरिका के साथ ही सहयोग लगातार बढ़ रहा है.

भारत बनेगा सेमीकंडक्टर का सबसे बड़ा हब

3/13
भारत बनेगा सेमीकंडक्टर का सबसे बड़ा हब
सेमीकॉन इंडिया का उद्देश्य भारत को सेमीकंडक्टर का सबसे बड़ा हब बनाना है. भारत सेमीकंडक्टर का सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से है, लेकिन सरकार का लक्ष्य देश को ब्लू चिप उत्पादन में अग्रणी देश बनाना है. ग्रेटर नोएडा इसका केंद्र होगा.

2026 तक 55 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान

4/13
2026 तक  55 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान
सीएम योगी ने कहा, उनकी सरकार सेमीकंडक्टर औऱ आईटी से जुड़े निवेश पर 50 फीसदी अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी देती है. 75 फीसदी तक लैंड रिबेट है. 10 साल तक इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी रिबेट है. भारत में सेमीकंडक्टर का बाजार 2026 तक 55 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है. 2023 तक यह बाजार 100 अरब डॉलर और 6 लाख जॉब है. 

इन देशों को निवेश का प्रस्ताव

5/13
इन देशों को निवेश का प्रस्ताव
चीन-ताइवान, जापान-कोरिया, यूरोप और अमेरिका की बड़ी निवेशक कंपनियों को भारत ने आकर्षक निवेश प्रस्ताव दिया है, ताकि वो यहां सेमीकंडक्टर चिप के सस्ते निर्माण की यूनिट खोलें.

डेटा सेंटर, आईटी सेंटर, इलेक्ट्रानिक्स का बड़ा हब

6/13
डेटा सेंटर, आईटी सेंटर, इलेक्ट्रानिक्स का बड़ा हब
ग्रेटर नोएडा पहले ही डेटा सेंटर, आईटी सेंटर, इलेक्ट्रानिक्स का बड़ा हब बनकर उभर रहा है. दिल्ली एयरपोर्ट और प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट से यहां निवेशकों के लिए आना आसान होगा.

भारत बनेगा आत्मनिर्भर

7/13
भारत बनेगा आत्मनिर्भर
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सेमीकॉन इंडिया-2024 आयोजन भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है. यूपी पहले से ही वैश्विक सेमीकंडक्टर डिजाइन के रूप में स्थापित हो रहा है. छह प्रमुख कंपनियां प्रदेश में स्थापित हैं. स्थानीय प्रतिभा को लाभ उठाने में सहयोग प्रदान कर रही हैं.

यूपी में सिंगल विंडो निवेश

8/13
 यूपी में सिंगल विंडो निवेश
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कदम उठाए हैं.  सेमीकंडक्टर, आईटीसी, डाटा सेंटर, डिफेंस एंड एयरोस्पेश, ईवी, वेयर हाउसिंग, एमएसएमई, टेक्सटाइल एंड टूरिज्म से संबंधित 27 नीतियां पहले से लागू हैं. सिंगल विंडो निवेश के माध्यम से 450 से अधिक ऑन लाइन सेवाएं संचालित की जा रही हैं. 

पीएम मोदी का दृष्टिकोण प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना'-अश्विनी वैष्णव

9/13
पीएम मोदी का दृष्टिकोण प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना'-अश्विनी वैष्णव
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी हमारे प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सफलता और जिस व्यवस्थित तरीके से उन्होंने इस नीति को संचालित किया है, उसका एक मजबूत संकेतक है. पीएम मोदी का दृष्टिकोण प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है. अब तक की गई सभी पहल, चाहे वह डिजिटल इंडिया मिशन हो, टेलीकॉम मिशन हो, हर चीज ने तकनीक को आम नागरिकों के हाथों में पहुंचा दिया है. 

11 से 13 सितंबर के बीच आयोजन

10/13
11 से 13 सितंबर के बीच आयोजन
इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट व प्रोडक्शन के इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के तौर पर ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 11 से 13 सितंबर के बीच यह आयोजन हो रहा है. कुल 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में अवस्थित विभिन्न पवेलियंस के माध्यम से यह आयोजन अद्भुत छटा बिखेरेगा जिसमें दुनियाभर के 589 एग्जिबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं. 

50 हजार से ज्यादा कारोबारी

11/13
 50 हजार से ज्यादा कारोबारी
तीन दिन में 50 हजार से ज्यादा कारोबारी यहां पहुचेंगे. ये कारोबारी भारत और अन्य देशों के होंगे, जिनको प्रदेश की सेमीकंडक्टर पॉलिसी से वाकिफ कराया जाएगा. ताकि देश में बनाए जा रहे सेमीकंडक्टर पार्क में वे निवेश करें और कंपनी खोलें. फिलहाल भारत सेमीकंडक्टर के मामले में दूसरे देशों पर निर्भर है.

क्या होते हैं सेमीकंडक्टर ?

12/13
क्या होते हैं सेमीकंडक्टर ?

सेमीकंडक्टर आमतौर पर सिलिकॉन चिप (Silicon Chip) होते हैं और इनका इस्तेमाल कंप्यूटर, मोबाइल, इलेक्ट्रिक गैजेट्स और वाहनों में होता है. ये किसी प्रोडक्ट की कंट्रोलिंग और मेमोरी फंक्शन को ऑपरेट करते हैं. आजकल की कारों में काफी हाईटेक फीचर्स को शामिल किया जाता है और इन फीचर्स को पूरा करने के लिए सेमीकंडक्टर की जरूरत पड़ती है.

कहां होता है इस्तेमाल

13/13
कहां होता है इस्तेमाल

सेमीकंडक्टर का उपयोग सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरा, एटीएम आदि में होता है. कारों में सेमीकंडक्टर इस्तेमाल हेड्स अप डिस्प्ले, सेन्सर्स, संचार उपकरण, ट्रेन,  सेलफोन और कम्यूनिकेशन इंटीग्रेशन के साथ उच्च दक्षता वाले इंजन के एलिमेंट्स में होता है. ऑटो मोबाइल मार्केट में फिलहाल जितनी भी महंगी कार उपलब्ध हैं उन सभी में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल किया जाता है.