Greater Noida News, गौतम बुद्ध नगर: उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के बड़े आईटी केंद्र के तौर पर उभर रहे ग्रेटर नोएडा को सेमीकंडक्टर उत्पादन का हब बनाया जाएगा. सेमीकॉन इंडिया के तीन दिन के सम्मेलन के उद्घाटन में सीएम योगी और पीएम मोदी ने इसी मुहिम को रफ्तार दी. नीदरलैंड की कंपनी NXP ने ग्रेटर नोएडा में 8400 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा भी कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेमीकंडक्टर को 21वीं सदी में सबसे बड़ी क्रांति माना गया है. खिलौनों, हथियारों, इलेक्ट्रानिक्स जैसे तमाम क्षेत्रों में चीन को चुनौती दे रहा भारत अब सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भी पड़ोसी मुल्क का गुरूर तोड़ने को तैयार है. इसी मुहिम के तहत, ग्रेटर नोएडा में 11 सितंबर से सेमीकॉन इंडिया 2024 का शुभारंभ हुआ है.


सेमीकॉन इंडिया 2024 के आयोजन का मकसद
सेमीकॉन इंडिया 2024 के आयोजन का मकसद उन मल्टीनेशनल कंपनियों को निवेश के लिए लुभाना है, जो यूपी में प्रस्तावित सेमीकंडक्टर हब बनाने के लिए आगे आना चाहती हैं, ताकि ब्लू चिप उत्पादन में भी भारत चीन को पछाड़ सके. खुद पीएम मोदी और सीएम योगी ने कार्यक्रम का आगाज किया. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि तीन दिन का यह आयोजन कैसे अहम है.


केंद्र सरकार की नजर अब ताइवान से लेकर चीन व अमेरिका तक 
यूपी के लिए सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में अग्रणी की भूमिका निभाने की ओर तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया 2024 एक बड़ा और अहम पायदान साबित होने वाला है. उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में प्रदेश और केंद्र सरकार की नजर अब ताइवान से लेकर चीन व अमेरिका की उन कंपनियों पर है जो इस ओर सबसे बेहतर काम कर रही हैं व निवेश के लिए उनका ध्यान भारत पर है. 


जेवर में सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद ग्रेटर नोएडा को आईटी हब के तौर पर विकसित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं. यहां बड़ा डेटा सेंटर के लिए निजी कंपनी पहले ही हजारों करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है. गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के साथ आईटी पार्क, अपैरल पार्क भी यहां विकसित हो रहा है.


पीएम और सीएम शामिल
वैसे तो भारत के कई राज्यों पर सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की कंपनियां निवेश के लिए नजर रख रही है लेकिन इस बार केंद्र ग्रेटर नोएडा रहा है. मेजबान राज्य के रूप में यूपी खुद को निवेश के लिए सबसे बेहतर डेस्टिनेशन रूप में साबित कर चुका है. इस इवेंट का पीएम मोदी ने 11 सितंबर को उद्घाटन किया. साथ में सीएम योगी की भी उपस्थिति थी. मेजबान के साथ ही इस इवेंट का यूपी पार्टनर स्टेट रहा.


बड़ी कंपनियों को निवेश करने के लिए आकर्षित
इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया के सहयोग से सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी और सम्मेलन का आयोजन हो रहा है जोकि दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेले का आयोजन करता है. इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल) ने  अपने चिप सेक्टर में एएमडी, एप्लाइड मैटेरियल्स के साथ ही माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसी बड़ी कंपनियों को निवेश करने के लिए आकर्षित कर रहा है. 


दूसरे दिन कई सेशन
सेमीकॉन इंडिया-2024 में एक प्रेजेंटेशन सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर भी दिया जाएगा. दूसरे दिन कई सेशन चलेंगे, जैसे कि- 
क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप सेशन 
फ्लेक्सिबल हाइब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स सेशन 
सप्लाई चेन मैनेजमेंट सेशन 
माइटी इंडस्ट्री एकेडेमिया वर्कशॉप सेशन 
सस्टेनेबिलिटी सेशन 


आखिरी दिन भी एक प्रेजेंटेशन 
आखिरी दिन यानी 13 सितंबर को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप के साथ ही आईईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर के अब तक के सफर को लेकर एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया जाएगा.


और पढ़ें- Noida News: नोएडा जेवर एयरपोर्ट के लिए नई रोड बनेगी, सुपरफास्ट सफर के लिए सीधे NH9 हाईवे से होगी कनेक्ट 


और पढ़ें- Noida News: पहले से क्लीन हुई नोएडा की हवा, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 में टॉप 10 में बनाई जगह